​Lok Sabha Elections: बिहार में पांचवें चरण की 5 सीटों पर मतदान खत्म, शाम 6 बजे तक कुल 55.85 प्रतिशत वोटिंग

Edited By Swati Sharma, Updated: 20 May, 2024 07:07 PM

voting begins on 5 seats of fifth phase in bihar

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। आज राज्य की जिन पांच सीटों पर मतदान हुआ है, उनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर शामिल हैं। इन पांच सीटों पर शाम 6 बजे तक...

Bihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। आज राज्य की जिन पांच सीटों पर मतदान हुआ है, उनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर शामिल हैं। इन पांच सीटों पर शाम 6 बजे तक कुल वोटिंग 55.85 प्रतिशत हुई है। सबसे ज्यादा मुजफ्फरपुर में 58.10% फीसदी वोट गिरे, जबकि सबसे कम मधुबनी में 52.50% प्रतिशत मतदान हुआ है। सीतामढ़ी में 57.55%, सारण में 54.50% और हाजीपुर में 56.84% प्रतिशत वोट पड़े। 

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। कुछ जगहों पर ईवीएम की शिकायत थी, इसका निष्पादन तुरंत कर दिया गया। पांचवें चरण में कुल पांच लोकसभा सीटों पर मतदान हुए। इसके लिए आयोग की तरफ से 9433 मतदान केंद्र बनाए गए थे। पांचवें चरण के चुनाव में 84 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे, जिसमें 6 महिलाओं उम्मीदवार भी थी। जिनका भविष्य ईवीएम में कैद हुआ है। 6 बजे तक सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में 2019 की में 1.25% मतदान कम हुआ है।





LIVE UPDATES:-
-
बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 

PunjabKesari
 

-बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 

PunjabKesari

-मधुबनी में प्रसिद्ध लोक गायिका मैथिली ठाकुर ने पहली बार मतदान किया है।

PunjabKesari

-सारण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने अपनी बेटी के साथ वोट डाला।

बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर दोपहर 3 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 

PunjabKesari


-राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने हाजीपुर में अपने परिवार संग वोट डाला।
-मुजफ्फरपुर सीट पर हो रहे मतदान का जायजा लेने के दौरान पूर्व मंत्री व BJP के वरिष्ठ नेता सुरेश शर्मा ने दावा किया कि मुजफ्फरपुर से BJP प्रत्यासी डॉ राजभूषण निषाद की जीत 5 लाख वोटों से होगी।

PunjabKesari

-दरभंगा के केवटी के बहुआरा गांव में फर्जी वोट डालते हुए तीन लोगों को हिरासत में लिया गया।


बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 

PunjabKesari

-मुजफ्फरपुर के गायघाट प्रखंड के मधुरपत्ति में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार कर दिया। ग्रामीण एक सुर में पुल नही तो वोट नही का नारा लगा रहे हैं। हालांकि प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को समझाने का काफी प्रयास किया जा रहा है।

PunjabKesari

-मुजफ्फरपुर में एनडीए प्रत्याशी राज भूषण निषाद ने मतदान किया।

- बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 

PunjabKesari
 

-हाजीपुर के करमपुरा बूथ संख्या 274 पर बैलगाड़ी पर सवार होकर पहुंचे मतदाता।

PunjabKesari

-छपरा के बूथ संख्या 82-83 के बाहर 2 पक्षों में मारपीट और पथराव, दो गिरफ्तार।

PunjabKesari

-मधुबनी लोकसभा सीट के दरभंगा जिला अंतर्गत जाले विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 116 पर ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार किया। 

PunjabKesari

- जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने हाजीपुर में मतदान किया
-छपरा सदर प्रखंड की माला पंचायत में सैंकड़ों लोगों ने वोट बहिष्कार किया है।

PunjabKesari

बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 बजे तक का मतदान प्रतिशत- 
PunjabKesari

- केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने हाजीपुर में लाइन में लगकर वोट डाला।
PunjabKesari

-मुजफ्फरपुर के औराई में बूथ 13 और 69 पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ, मुजफ्फरपुर DM ने अधिकारियों को भेजा।
-मधुबनी के बूथ-187 पर संदिग्ध गतिविधि में लिप्त 2 लोग हिरासत में लिए गए, दोनों के मोबाइल जब्त।
-सीतामढ़ी के डुमरा स्थित कार्यपालक अभियंता कार्यालय में बनाए गए बूथ संख्या 174 पर जदयू प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर ने मतदान किया।

PunjabKesari

-सीतामढ़ी 05 निवार्चन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं उत्सव के वातावरण में मतदान जारी।

PunjabKesari

-हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के महुआ में वोटरों की लंबी कतार लगी है। वोटरों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।
PunjabKesari

-हाजीपुर के महुआ में मतदान केंद्र संख्या 190 पर वोटिंग मशीन खराब होने की वजह से 7.45 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया।
PunjabKesari

- छपरा में कई वोटर को नहीं मिली पर्ची, BLO पर लगाया पर्ची न देने का आरोप।
-लोक जनता पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने हाजीपुर के लोगों से अधिक से अधिक अपने मतों का प्रयोग करने की अपील की। 

PunjabKesari

हाजीपुर के भगवानपुर ब्लॉक के बिठौली गांव में कतार बद्ध दिखे ग्रामीण

PunjabKesari

PunjabKesari

इन पांच सीटों में मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सारण पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रमुख घटक भारतीय जनता पार्टी (BJP), सीतामढ़ी में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और हाजीपुर पर तत्कालीन लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) का कब्जा है। भाजपा ने अपने निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी को सारण से, अशोक कुमार यादव को मधुबनी से और निवर्तमान सांसद अजय निषाद की जगह मुजफ्फरपुर से राज भूषण निषाद को मैदान में उतारा है। बिहार विधान परिषद के सभापति देवेशचंद्र ठाकुर ने निवर्तमान सांसद सुनील कुमार पिंटू की जगह ली है और जदयू के टिकट पर सीतामढ़ी से मैदान में हैं। जमुई से निवर्तमान सांसद लोजपा-रामविलास प्रमुख चिराग पासवान हाजीपुर (सुरक्षित) से चुनाव लड़ रहे हैं।

PunjabKesari

हाजीपुर लोकसभा सीट
बता दें कि इन पांच सीटों में चार सीटों सारण, हाजीपुर (सु), मुजफ्फरपुर और मधुबनी संसदीय सीट पर राजग और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे ले जाने के लिए चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। हाजीपुर (सु) सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिवंगत राम विलास पासवान के पुत्र जमुई के सांसद चिराग पासवान राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के टिकट पर चुनावी संग्राम में उतरे हैं। हाजीपुर (सु) रामविलास पासवान का गढ़ रहा है। इस सीट से ही राम विलास पासवान ने वर्ष 1977 में अपने संसदीय सफर की शानदार शुरुआत की थी। राम विलास पासवान हाजीपुर सीट से आठ बार सांसद बने। वहीं उनके भाई पशुपति कुमार पारस भी वर्ष 2019 में सांसद​ बने थे। इस बार के चुनाव में चिराग पासवान जमुई सीट की जगह हाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। वह हाजीपुर सीट से अपने परिवार की विरासत को आगे ले जाने के लिये तैयार हैं। हाजीपुर सीट पर उनका मुकाबला इंडिया गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी पूर्व मंत्री राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम से है।

PunjabKesari

सारण लोकसभा सीट
सारण संसदीय सीट राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का गढ़ रहा है। छपरा (सारण) सीट से यादव ने वर्ष 1977 में अपनी सियासी पारी की शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद यादव ने छपरा सीट पर वर्ष 1989, 2004 और सारण से 2009 में जीत हासिल की। पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव-राबड़ी देवी की पुत्री डॉ.रोहिणी आचार्य सारण सीट से राजद के टिकट पर अपनी सियासी पारी की शुरुआत कर रही है। डा. रोहिणी आचार्य अपने परिवार की विरासत को आगे ले जाने के लिये तैयार हैं। राजद प्रत्याशी डॉ.रोहिणी का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और वर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी से है।

PunjabKesari

मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट
मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से कैप्टन जय नारायण निषाद ने 1996,1998,1999 और 2009 में जीत हासिल की थी। इसके बाद निषाद के पुत्र अजय निषाद ने वर्ष 2014 और वर्ष 2019 में भाजपा के टिकट पर मुजफ्फरपुर से जीत हासिल की। इस बार के चुनाव में भाजपा ने अजय निषाद को बेटिकट कर दिया है, जिससे नाराज होकर निषाद ने भाजपा का साथ छोड़ इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस का ‘हाथ’ थाम लिया है और चुनावी संग्राम में उतरे हैं। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा ने निषाद की जगह राजभूषण निषाद को प्रत्याशी बनाया है। राजभूषण वीआईपी छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में निषाद और राजभूषण के बीच चुनावी टक्कर हुई थी। इस बार के चुनाव में भी दोनों प्रतिद्वंदी आमने-सामने हैं। अजय निषाद भी अपने पिता कैप्टन जय नारायण निषाद की राजनीतिक विरासत को आगे ले जाने के लिये तैयार हैं।

PunjabKesari

मधुबनी लोकसभा सीट
मधुबनी संसदीय सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव ने सर्वाधिक चार बार विजयी पताका लहराया है। यादव ने वर्ष 1977, 1999, 2009 और 2014 में मधुबनी से जीत हासिल की। इसके बाद यादव के पुत्र अशोक कुमार यादव वर्ष 2019 में मधुबनी के सांसद बने। भाजपा प्रत्याशी अशोक यादव इस बार के चुनाव में भी मधुबनी से ताल ठोक रहे हैं। वहीं राजद ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी को चुनावी रणभूमि में उतारा है। फातमी दरभंगा संसदीय सीट पर चार बार सांसद रह चुके हैं। अशोक यादव अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे ले जाने के लिये चुनावी मैदान में डटे हैं।

PunjabKesari
सीतामढ़ी लोकसभा सीट
वहीं, सीतामढ़ी सीट की बात करें तो इस सीट पर इंडिया गठबंधन की तरफ से लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद ने अपने पुराने प्रत्याशी अर्जुन राय पर भरोसा जताया है। वहीं एनडीए में शामिल नीतीश कुमार की जेडीयू ने बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को चुनाव में उतारा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!