बिहार सरकार का बड़ा फैसला- एक महीने में पात्र लाभार्थियों को जारी किए जाएंगे 1 करोड़ नए आयुष्मान कार्ड

Edited By Ramanjot, Updated: 08 Jun, 2024 08:30 AM

one crore ayushman cards will be issued to eligible beneficiaries in bihar in

एबीपीएम-जेएवाई केंद्र सरकार की एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य देश में कम आय वालों को हर साल मुफ्त पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है। यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है और इसे केंद्र व राज्य दोनों...

पटना: बिहार सरकार ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में केंद्र की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का फैसला किया। 

एबीपीएम-जेएवाई केंद्र सरकार की एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य देश में कम आय वालों को हर साल मुफ्त पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है। यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है और इसे केंद्र व राज्य दोनों सरकारें वित्तपोषित करती हैं। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

वर्तमान में लगभग 2.92 करोड़ उठा रहे इस कार्ड का लाभ 
बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी (एसएचएसबी) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में पात्र लाभार्थियों को एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का निर्देश दिया। बिहार में वर्तमान में लगभग 2.92 करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। एबी पीएम-जेएवाई के आंकडों मुताबिक राज्य में एक महीने भीतर पात्र लाभार्थियों को 3,45,785 कार्ड जारी किए गए। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!