Edited By Ramanjot, Updated: 03 Aug, 2025 05:39 PM

बिहार सरकार का सहकारिता विभाग किसानों की सुविधा और उनके कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है।
पटना:बिहार सरकार का सहकारिता विभाग किसानों की सुविधा और उनके कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है। विभाग का आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम) कॉल सेंटर (सुगम कॉल सेंटर) हर दिन किसानों की मदद कर रहा है। यह किसानों को सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देता है। सुगम कॉल सेंटर किसानों को योजनाओं की जानकारियां देने के साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान भी कर रहा है। विभाग ने इस कॉल सेंटर के लिए मुफ्त टॉल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800110 जारी किया है, जिसके माध्य से सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
यह सेवा सुबह 06 बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध रहती हैं। इस आईवीआरएस कॉल सेंटर का मुख्य उद्देश्य किसानों को सहकारिता विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देना, उनके सवालों के जवाब देना और समस्याओं का समाधान करना है।
इस कॉल सेंटर के जरिए किसान खाद्यान्न की खरीदारी, बिहार राज्य फसल सहायता योजना, पैक्स सदस्यता, सहकारी बैंक द्वारा संचालित योजना, बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण योजना, मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना एवं विपणन योजना आदि के संबंध में आवश्यक जानकारी ले सकते हैं। साथ ही इनसे जुड़ी अपनी शिकायतें भी बता सकते हैं। इसके माध्यम से किसानों की शिकायतों का निवारण समय सीमा के अंदर होता है।
इस सेवा का लाभ उठाने के लिए किसानों को टोल-फ्री नंबर 1800 1800 110 पर कॉल करना होगा। सहकारिता विभाग का यह कदम किसानों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने और उनकी समस्याओं को त्वरित गति से हल कर रहा है। यही कारण है कि राज्य भर के किसानों के बीच इस सुविधा को लेकर उत्साह देखा जा रहा है।
अब सरकारी योजनाओं की जानकारी और सहायता के लिए किसानों को दूर-दूर भटकना नहीं पड़ रहा है। सहकारिता विभाग की इस पहल से बिहार के किसान सरकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं। विभाग ने किसानों से इस सेवा का भरपूर उपयोग करने की अपील की है।