9 जून से NICE- 2024 का आगाज, भारत सरकार ने जारी किया सर्कुलर, एक्स्ट्रा-सी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन शुरू

Edited By Mamta Yadav, Updated: 29 May, 2024 09:30 PM

nice 2024 starts from 9th june government of india issued circular

देश भर के कॉलेज छात्रों के बीच होने वाले वार्षिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपिडिशन (नईस) 2024 के लिए भारत सरकार द्वारा सूचना जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के परिपत्र के...

Patna News: देश भर के कॉलेज छात्रों के बीच होने वाले वार्षिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपिडिशन (नईस) 2024 के लिए भारत सरकार द्वारा सूचना जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के परिपत्र के अनुसार 9 जून 2024 को ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंड के साथ प्रतियोगिता शुरु होगी। इस वर्ष एक्स्ट्रा-सी और एआईसीटीई द्वारा भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई और भारतीय प्रौ‌द्योगिकी संस्थान, मद्रास के साथ मिलकर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

नाईस-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य
प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। इच्छुक छात्र एक्स्ट्रा-सी की वेबसाइट nice.crypticsingh.com के माध्यम से निशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। देश भर के सभी कॉलेजों के छात्र प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

नाइस 2024 प्रतियोगिता की रूपरेखा
नाईस 2024 तीन चरणों में पूरा होगा. पहले चरण में "N" "I" "C" और "E" राउंड होंगे। ये चारों राउंड आनलाइन होंगे। 16 जून से लेकर 7 जुलाई तक प्रत्येक रविवार को सुबह 10:30 बजे क्रॉसवर्ड के सवाल पब्लिश होंगे जिनका जवाब उसी शाम 5 बजे तक देना होगा। हर राउंड में कम समय में सटीक जवाब देने वालों को नेशनल और जोनल लीडर बोर्ड में शामिल किया जाएगा। सभी चार ऑनलाइन राउंड के बाद फाइनल लीडरबोर्ड तैयार होगा जिनमें शीर्ष स्थान पाने वाले प्रतिभागी अगले चरण के लिए क्वॉलिफाई होंगे। प्रतियोगिता का दूसरा चरण "जोनल राउंड" होगा। ऑनलाइन राउंड के के शीर्ष प्रतिभागियों को उनके जोन का आवंटन किया जाएगा। जोन का आवंटन प्रतिभागी के शिक्षण संस्थान की लोकेशन के आधार पर होगा। जोनल राउंड ऑफलाइन मोड में होगा जिसमें प्रतिभागियों का आकलन प्रीलिम्स (लिखित) और ऑन-स्टेज राउंड के अंक के आधार पर किया जाएगा। प्रत्येक जोन से शीर्ष तीन प्रतिभागी अगले चरण में पहुंचेंगे।

नई दिल्ली में ग्रैंड फिनाले
प्रतियोगिता का तीसरा और आखिरी चरण "नेशनल राउंड" होगा जो नई दिल्ली में आयोजित होगा। दो दिवसीय इस इवेंट के पहले दिन क्वॉर्टर फाइनल होगा। दूसरे दिन सेमीफाइनल और ग्रैंड फिनाले के बाद विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। नेशनल राउंड में एक्स्ट्रा सी ‌द्वारा आयोजित शहर स्तरीय एवं संस्थान स्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगितों के विजेताओं की वाइल्ड कार्ड इंट्री का भी प्रावधान है। विगत दिनों में एक्स्ट्रा-सी की ओर से जामिया हमदर्द, जेएनयू, मिरांडा हाउस, रामजस कॉलेज, दिल्ली स्कूल ऑप इकोनॉमिक्स समेत कई संस्थानों और शहरों में क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट का आयोजन किया गया है।

किसे कितना मिलेगा पुरस्कार
नेशनल राउंड के विजेता को 25 हजार रुपये, दूसरा स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी को 20 हजार रुपये और तीसरा स्थान पाने वाले को 15 हजार रुपये की राशि के साथ ट्रॉफी और सर्टिफिकेट से पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं, प्रतियोगिता में जिन संस्थान से सबसे ज्यादा छात्र इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे उन्हें भी आयोजको द्वारा सम्मानित किया जाएगा। नाइस 2024 के सफल आयोजन के लिए 21 मई 2024 को एक्स्ट्रा-सी. एआईसीटीई, आईआईएम-मुंबई और आईआईटी-मद्रास के बीच बहुपक्षीय समझौता किया गया। ऑनलाइन चरण के बाद जोनल और नेशनल राउंड की तारीख एवं स्थान की घोषणा की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!