Edited By Ramanjot, Updated: 13 Aug, 2025 09:24 PM

बिहार सरकार के लोक शिकायत निवारण कानून के तहत शिकायतों का जल्द समाधान हो रहा है। न केवल समाधान बल्कि अधिकारियों को भी नोटिस भेज कर सवाल पूछे जा रहे हैं।
पटना/हाजीपुर:बिहार सरकार के लोक शिकायत निवारण कानून के तहत शिकायतों का जल्द समाधान हो रहा है। न केवल समाधान बल्कि अधिकारियों को भी नोटिस भेज कर सवाल पूछे जा रहे हैं। जिसका का लाभ जनता को तो मिल ही रहा है, व्यवस्था सुधार को भी मजबूती मिल रही है। वैशाली जिले में हाल के दिनों में चार अलग-अलग शिकायतों का निपटारा रिकॉर्ड समय में किया गया। जिससे शिकायतकर्ताओं ने जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय के प्रति आभार जताया वहीं, अधिकारियों को नोटिस भेजे जाने और लापरवाही पर पूछे गए सवाल खुशी भी जाहिर की।
सड़क की मरम्मती का काम हुआ पूरा
सरकार की ओर से ग्रामीण सड़कों की मरम्मती के काम 20 हजार करोड़ रुपए से किया जा रहा है। ऐसे में करताहां जगदीशपुर निवासी विशुन लाल शर्मा की शिकायत को गंभीरता से लिया गया। विशुन लाल ने लोक शिकायत निवारण पोर्टल पर शिकायत 25 दिसंबर 2024 को घटारो से अनवरपुर रोड की मरम्मत को लेकर किया था। इस शिकायत के बाद विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दो महीने के अंदर इस सड़क की मरम्मती का काम पूरा कर दिया। इसके अलावा सरकार की ओर से कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल हाजीपुर को नोटिस भी भेज कर सवाल भी पूछा।
20 दिनों में जारी हुआ लाइसेंस, पदाधिकारी को नोटिस
सरकारी काम काज को लेकर एक शिकायत हाजीपुर निवासी अमरनाथ ने भी की थी। यह शिकायत 24 दिसंबर 2024 को ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण न करने को लेकर परिवहन पदाधिकारी के खिलाफ किया गया था। इस शिकायत पर भी त्वरित कार्रवाई करते हुए विभाग ने 20 दिनों के भीतर लाइसेंस जारी कर दिया। साथ ही परिवहन पदाधिकारी के खिलाफ नोटिस भी जारी किया गया।
20 दिनों में नई सड़क बन कर तैयार
इसी प्रकार रसूलपुर निवासी वीर कुमार ने भी 6 फरवरी 2025 को प्रखंड पटेढ़ी, अनुमंडल हाजीपुर की वार्ड संख्या 6 और 7 में सड़क निर्माण की शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत पर भी त्वरित कार्रवाई की गई। कार्यपालक अभियंता की देखरेख में महज 20 दिनों में इस सड़क का निर्माण कर दिया गया। साथ ही कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग को नोटिस भेज कर स्पष्टीकरण मांगा।
शिकायत पर हटाई गई पेड़ की डाल
बिहार सरकार की काम की तत्परता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हर शिकायतों पर कार्रवाई सुनिश्चित हो रही है। एक शिकायत पेड़ की डाल हटाने को लेकर की गई थी। गाजीपुर निवासी पिंटू कुमार ने 31 दिसंबर 2024 को लोक शिकायत दर्ज कराते हुए बताया सेंट्रल बैंक शाखा हरपुर के पास एनएच-322 पर सड़क किनारे लगा एक पीपल का पेड़ दुर्घटना का कारण बना हुआ था। इस मामले पर विभाग ने 15 दिनों के अंदर कार्रवाई पूरी की और प्रमंडल पदाधिकारी, वन विभाग को नोटिस भी भेजा।
सरकार और प्रशासन पर बढ़ रहा भरोसा
सरकार की ओर से लोक शिकायत पर तेजी से हो रही कार्रवाइयों से स्थानीय लोग उत्साहित हैं। सभी शिकायतकर्ताओं ने सरकार की तारीफ की और विभाग की तत्परता पर भी खुशी जाहिर की है। ऐसे में लोक शिकायत निवारण कानून आम जनता के लिए प्रभावी और भरोसेमंद साबित हो रहा है।