Jharkhand Assembly Elections: नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 3 प्रत्याशियों ने भरा फार्म, 13 नवंबर को वोटिंग

Edited By Khushi, Updated: 19 Oct, 2024 12:39 PM

jharkhand assembly elections 3 candidates filled forms on the first day

झारखंड में 13 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 43 निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू हुई नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया के पहले दिन बीते शुक्रवार को 3 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रांची: झारखंड में 13 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 43 निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू हुई नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया के पहले दिन बीते शुक्रवार को 3 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी और पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नेहा अरोड़ा ने कहा, ‘‘तीन प्रत्याशियों ने पहले दिन नामांकन पत्र दाखिल किया।'' उन्होंने कहा, ‘‘जमशेदपुर पश्चिम, रांची और कांके निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया।'' अधिकारियों ने कहा कि नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार समेत केवल पांच लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सामान्य उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 10,000 रुपये निर्धारित की गई है जबकि अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों को जमानत राशि के तौर पर 5,000 रुपये जमा करने होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार चुनाव प्रचार पर अधिकतम 40 लाख रुपये खर्च कर सकता है। चुनाव में लगभग 2.60 करोड़ मतदाताओं के मतदान करने की उम्मीद है। इनमें पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख होगी और 1.13 लाख मतदाताओं में दिव्यांग, ‘तृतीय लिंगी' और 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी तथा नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। सामान्य श्रेणी के तहत जिन निर्वाचन क्षेत्रों में 13 नवंबर को मतदान होना है उनमें कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बरकागांव, हजारीबाग, बहरागोड़ा, जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम, ईचागढ़, रांची, हटिया, पांकी, डालटनगंज, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर शामिल हैं। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट में घाटशिला, पोटका, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगनाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, गुमला, बिशुनपुर, सिमडेगा, कोलेबीरा, लोहरदगा और मनिका शामिल हैं। इसके अलावा, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों - सिमरिया, चतरा, जुगसलाई, कांके, लातेहार और छतरपुर में भी उसी दिन मतदान होना है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!