हरिद्वार की तर्ज पर होगा Simaria Dham का विकास, श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का होगा निर्माण

Edited By Nitika, Updated: 30 May, 2023 04:13 PM

simaria dham will be developed on the lines of haridwar

हरिद्वार के हरकी पौड़ी धाम के तर्ज पर बिहार में भी बेगूसराय जिले के सिमरिया धाम को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए बिहार सरकार ने आज सिमरिया धाम पर सौंदर्यीकरण कार्यों का शिलान्यास किया।

 

पटनाः हरिद्वार के हरकी पौड़ी धाम के तर्ज पर बिहार में भी बेगूसराय जिले के सिमरिया धाम को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए बिहार सरकार ने आज सिमरिया धाम पर सौंदर्यीकरण कार्यों का शिलान्यास किया।

PunjabKesari

जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना में श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं-  

-सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण करवाया जाएगा।

-योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बाएं तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण होगा।

-स्नान घाट के निकट चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण होगा।

-धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क, पाथ-वे, पार्किंग और प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है।

-6 लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को भी बेहतर बनाया जाएगा।


सिमरिया धाम के विकास से बढ़ेंगे पर्यटन और रोजगार
सिमरिया धाम मिथिला का प्रवेश द्वार भी है। इसे मिथिला के लोग 'गेटवे ऑफ मिथिला' की तरह मानते रहे हैं। यह स्थल रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। प्रस्तावित स्थल के दक्षिण में सिक्स-लेन पुल और हाईवे का निर्माण हो रहा है, जो पटना और खगड़िया को जोड़ेगा। दो बड़ा रेलवे स्टेशन बरौनी और मोकामा यहां से ज्यादा दूर नहीं है। यानी यहां कनेक्टिविटी की कोई समस्या है।

cm nitish will lay the foundation stone of simaria dham
सिमरिया धाम को हर की पौड़ी से भी सुंदर बनाया जाएगा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिमरिया धाम को हर की पौड़ी (हरिद्वार) से भी सुंदर बनाने का निर्देश दिया है। सिमरिया धाम का विकास और सौंदर्यीकरण होने पर यहां धार्मिक पर्यटन का तेजी से विकास होगा, दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे, धर्मशाला में ठहरेंगे।

कारोबार और रोजगार के अवसर पैदा होंगे
मिथिला और बिहार के विभिन्न जिलों से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तो वृद्धि होगी ही और उन्हें यहां आकर गर्व महसूस होगा। इससे आसपास के इलाके में होटल और परिवहन सहित कई तरह के कारोबार और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!