NEET प्रश्नपत्र लीक मामलाः पटना की अदालत ने दो अभियुक्तों की जमानत अर्जी खारिज की

Edited By Nitika, Updated: 23 May, 2024 12:46 PM

bail plea rejected of two accused in neet question paper leak case

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले में बिहार में पटना की एक अदालत ने जेल में बंद दो अभियुक्तों की नियमित जमानत याचिका खारिज कर दी।

पटनाः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले में बिहार में पटना की एक अदालत ने जेल में बंद दो अभियुक्तों की नियमित जमानत याचिका खारिज कर दी।

पटना व्यवहार न्यायालय के प्रभारी अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (नवम) की अदालत ने मामले के दो अभियुक्तों अखिलेश कुमार और आयुष राज की ओर से दाखिल याचिका पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद उन्हें नियमित जमानत पर मुक्त करने से इनकार कर दिया। दोनों अभियुक्तों की ओर से उनके वकील ने बहस की थी की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अधिकारिक रूप से वेबसाइट पर यह सूचना निर्गत की है कि कोई भी प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है, ऐसे में प्रश्न पत्र लीक होने का सवाल ही नहीं होता है। मात्र संभावना और संदेह के आधार पर उनके मुवक्किलों को इस मामले में झूठा फंसा दिया गया है। दूसरी और अभियोजन की ओर से सरकारी वकील ने मामले को गंभीर बताते हुए एवं अनुसंधान जारी रहने का हवाला देते हुए उनकी जमानत अर्जी का विरोध किया था।

गौरतलब है कि नीट 2024 की परीक्षा 05 मई 2024 को पूरे देश में एक साथ आयोजित की गई थी। पटना के विभिन्न विद्यालयों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसी दौरान पटना के शास्त्री नगर थानाध्यक्ष अमर कुमार ने उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप में एक प्राथमिकी भारतीय दंड विधान की धारा 407, 408, 409 और 120बी के तहत शास्त्री नगर थाना कांड संख्या 358/2024 के रूप में स्व लिखित बयान के आधार पर दर्ज करवाई है। दर्ज की गई प्राथमिकी में कहा गया है कि परीक्षा के दौरान यह गुप्त सूचना मिली कि कुछ लोग उक्त परीक्षा में कदाचार के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास घूम रहे हैं। उस सूचना पर थाना अध्यक्ष ने एक वाहन को रोककर उसकी जांच की और तीन लोगों को गिरफ्तार किया एवं उनके पास से आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए। गिरफ्तार किए गए एक अभियुक्त की निशानदेही पर पटना के बिहार राज्य विद्युत बोर्ड कॉलोनी स्थित डीएवी स्कूल के परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी आयुष राज को भी गिरफ्तार किया गया।

आरोप के अनुसार, गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों ने खुलासा किया कि उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्र 04-05 मई 2024 की रात्रि में कई छात्रों को दिए गए और उन्हें उनके उत्तर रटाए गए। इस मामले में शास्त्री नगर थाने की पुलिस ने अभी तक कुल 13 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है, जिसमें पटना के दानापुर का निवासी आयुष राज, रोहतास निवासी बिट्टू कुमार, दानापुर निवासी अखिलेश कुमार, समस्तीपुर निवासी सिकंदर यादवेंदु, पटना के नेपाली नगर निवासी आशुतोष कुमार, पटना के ही एकंगरसराय क्षेत्र निवासी रोशन कुमार, गया जिले का नीतीश कुमार, समस्तीपुर का अनुराग यादव, रांची का अभिषेक कुमार, गया के बाराचट्टी क्षेत्र का निवासी शिवनंदन कुमार, रांची का अवधेश कुमार, पटना का अमित आनंद और समस्तीपुर की एक महिला रानी कुमारी शामिल है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!