Bihar News: अब छात्रों को अपने घर के नजदीक मिल सकेंगे रोजगार, IIT पटना के सहयोग से राजकीय पॉलिटेक्निक छात्रों के लिए विशेष नियोजन अभियान चलाएगा शिक्षा विभाग

Edited By Mamta Yadav, Updated: 04 Oct, 2024 10:49 PM

bihar news now students will be able to get employment near their homes

विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अब आईआईटी, पटना के सहयोग से बिहार के राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों के छात्र/छात्राओं के लिए विशेष नियोजन अभियान (Placement Drive) चलाया जायेगा जिस हेतु सचिव, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा...

Patna News: विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अब आईआईटी, पटना के सहयोग से बिहार के राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों के छात्र/छात्राओं के लिए विशेष नियोजन अभियान (Placement Drive) चलाया जायेगा जिस हेतु सचिव, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, बिहार, पटना एवं निदेशक, आईआईटी, पटना की संयुक्त उपस्थिति में शुक्रवार को 11 बजे पूर्वा में बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न बिन्दुओं पर निर्णय लिए गए।

1. राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के नियोजन एवं इंटर्नशीप प्रोजेक्ट वर्क को बढ़ावा देने हेतु देश के नामचिन उद्योग भागीदारों के साथ MoU किये जायेगें। जिसमें आई० आई०टी०, पटना विभाग को सहयोग प्रदान करेंगे। इस प्रकार के MoU से पॉलिटेक्निक के छात्रों के नियोजन में विशेष रूप से सहयोग मिलेगा।

2. बिहार एवं बिहार के आस-पास के राज्यों में उपस्थित उद्योगों के साथ समन्वय स्थापित करने में आई०आई०टी०, पटना विभाग को सहयोग प्रदान करेंगे जिससे छात्रों को अपने घर के नजदीक रोजगार के अवसर मिल सकेगें।

3. नियोजन को विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए आई०आई०टी०, पटना के सहयोग से सभी संस्थानों में प्लेसमेंट सेल गठन करने का निर्णय लिया गया।

4. राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के बौद्धिक क्षमता, नेतृत्व क्षमता, विश्लेषणात्मक क्षमता एवं सर्वांगीण विकास हेतु जिला स्तर पर हैकेथॉन कार्यक्रम विजेता छात्रों को आई०आई०टी०, पटना के कैम्पस में राज्य स्तरीय हैकेथॉन कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा एवं राज्य स्तर पर विजेता छात्रों को इंटर्नशीप एवं नियोजन का अवसर आई०आई०टी०, पटना द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे तथा नेशनल लेवल के हैकेथॉन में भी ऐसे छात्रों को भी भेजा जायेगा।

5. सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस पर अध्ययरत छात्र/छात्राओं को आई०आई०टी०, पटना के शिक्षकों, विशेषज्ञों द्वारा नियमित रूप से संस्थान में उपस्थित होकर पढ़ाने का निर्णय लिया गया, जिससे संस्थागत प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकेगी।

6. सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस के कार्यों का अनुश्रवण एवं सुचारू रूप से क्रियान्वयन हेतु ई०आर०पी० पोर्टल विकसित किया गया है। अब ई०आर०पी० पोर्टल के सहयोग से शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं की उपस्थिति दर्ज करने में उपयोग की जायेगी एवं शिक्षकों द्वारा सभी प्रकार के वर्ग एवं प्रयोगशाला प्रशिक्षण से संबंधित विवरणी भी अनुश्रवित की जायेगी।

7. राज्य के 44 राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों में Hub एवं Spoke पद्धति पर नवीनतम एवं उभरते हुए तकनीक जैसे Internet of Things/Artificial Intelligence, Robotics, Drone Technology, Electrical Vehicle, Industrial, 3D Printing में आई०आई०टी०, पटना के माध्यम से सेंटर ऑफ एक्सेलेंस स्थापित किया जा चुका है।

8. राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों के 5वें एवं 6वें सेमेस्टर के छात्र/छात्राओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया जा रहा है। प्रशिक्षण के उपरांत इनका Joint Certification आई०आई०टी०, पटना एवं राज्य प्रावैधिक शिक्षा पर्षद, पटना द्वारा किया जा रहा है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!