BIPARD ने स्वदेशी AI और EQ-संचालित शिक्षण को एकीकृत करने वाली अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं के साथ प्रशासनिक प्रशिक्षण में लाई क्रांति: बीवीआर सुब्रमण्यम

Edited By Mamta Yadav, Updated: 07 Oct, 2024 10:45 PM

bipard revolutionises administrative training with state of the laboratories

बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान (BIPARD) तीन अग्रणी प्रयोगशालाओं की शुरुआत के साथ शासन प्रशिक्षण को बदलने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य आधुनिक बनाना है। ये नई सुविधाएं, BIPARD परिसर के भीतर "गहन ज्ञान और खुफिया गलियारे" का हिस्सा हैं,...

Gaya News: बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान (BIPARD) तीन अग्रणी प्रयोगशालाओं की शुरुआत के साथ शासन प्रशिक्षण को बदलने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य आधुनिक बनाना है। ये नई सुविधाएं, BIPARD परिसर के भीतर "गहन ज्ञान और खुफिया गलियारे" का हिस्सा हैं, जिन्हें शासन सिखाने के तरीके को नया रूप देने के लिए डिज़ाइन किया गया है और राज्य में लागू किया जाएगा।
PunjabKesari
बिहार नेक्स्ट-जेन लैब: यह लैब प्रशासकों को प्रशिक्षित करने के लिए घरेलू सुरक्षित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों का लाभ उठाएगी। AI का एकीकरण न केवल सुरक्षित डेटा हैंडलिंग का समर्थन करेगा बल्कि इस प्रयोगशाला से प्रशिक्षु अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों को पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण, नीति निर्माण और शासन अनुकूलन के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करने में सक्षम बनाने की उम्मीद है।
PunjabKesari
नीति शाला: यह प्रयोगशाला एक गहन शिक्षण वातावरण प्रदान करेगी, जिसमें उन्नत सिमुलेशन तकनीकों का उपयोग करके वास्तविक दुनिया के परिदृश्य बनाए जाएंगे, जिनसे प्रशिक्षु बातचीत कर सकते हैं। लघु फिल्मों का एक संग्रह शासन के मुद्दों की एक अनुकूलित और व्यावहारिक समझ की अनुमति देना। यह अनुभवात्मक और भावनात्मक दृष्टिकोण सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाट देगा।

विकसित चिंतन कक्ष: इस प्रयोगशाला को एक सहयोगात्मक स्थान के रूप में देखा जा रहा है, जहाँ राज्य के अधिकारी चर्चा करने, विचार-विमर्श करने और निर्णायक नीतिगत निर्णय लेने के लिए एकत्र हो सकते हैं। यह अत्याधुनिक तकनीकों से सुसज्जित होगा। इस प्रयोगशाला का उद्देश्य राज्य को प्रभावित करने वाले नीतिगत मामलों पर महत्वपूर्ण चर्चा और आम सहमति बनाना है। सामूहिक रूप से, ये प्रयोगशालाएँ गहन ज्ञान और खुफिया समन्वय की रीढ़ बनेंगी। यह पहल BIPARD को भारत में शासन प्रशिक्षण के क्षेत्र में अग्रणी स्थान पर रखती है तथा प्रौद्योगिकी को वास्तविक विश्व शासन चुनौतियों के साथ सम्मिश्रित करती है।

नीति आयोग की तरह, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि BIPARD के नेतृत्व ने विकसित बिहार जेन नेक्स्ट लैब को लॉन्च करके स्मार्ट गवर्नेंस की अवधारणा को अपनाया है। BIPARD ने यह सुनिश्चित करके एक कदम और आगे बढ़ाया है कि अधिकारी प्रशिक्षुओं को सेवा में शामिल होने से पहले ही एक गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा, जिसमें उन्नत स्वदेशी AI तकनीक को गहन ज्ञान के साथ जोड़ा गया है। नीति आयोग के सीईओ श्री बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा, "हमें आम जनता की भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए।"

"अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ रही दुनिया में, BIPARD यह मानता है कि प्रभावी शासन और नीति-निर्माण को तेजी से बदलती वास्तविकताओं के साथ गहराई से संरेखित किया जाना चाहिए। आज नागरिक तेजी से फैसले, चुस्त सुधार और आधुनिक चुनौतियों के साथ तालमेल रखने वाले समाधान की मांग करते हैं। नए जमाने की तकनीकों को अपनाना सिर्फ़ एक विकल्प नहीं है - यह ज़्यादा स्मार्ट और ज़्यादा कुशल तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जिसने एआई संचालित निर्णय समर्थन प्रणाली के इस अभूतपूर्व स्तर का प्रदर्शन किया है जो नीति निर्माताओं, मध्य कैरियर अधिकारियों और उन लोगों का समर्थन करेगा। उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि बेहतर शासन और बेहतर प्रबंधन के कारण बिहार के कई आकांक्षी ब्लॉक और आकांक्षी जिले निकट भविष्य में प्रेरणादायक जिलों और ब्लॉकों के रूप में आगे बढ़ेंगे।

 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!