Samadhan Yatra: CM नीतीश ने किशनगंज में विकास योजनाओं का लिया जायजा, रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र का किया निरीक्षण

Edited By Ramanjot, Updated: 04 Feb, 2023 02:34 PM

cm nitish reviewed the development plans in kishanganj

मुख्यमंत्री ने रेशम धागा उत्पादन केंद्र (रीलिंग सेंटर) जाकर मशीन द्वारा तैयार किए जा रहे रेशम के धागे की प्रक्रिया को बारीकी से देखा। उन्होंने रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र, पावरलूम क्लस्टर का फीता काटकर उद्घाटन किया और पावरलूम कपड़ा बुनाई मशीन से तैयार...

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाघान यात्रा' के क्रम में किशनगंज जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री खगड़ा के भेड़ियाडांगी पहुंचे और रेशम धागा उत्पादन केंद्र (रीलिंग सेंटर) एवं रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी ने मुख्यमंत्री कोशी मलबरी परियोजना के तहत जीविका दीदियों द्वारा रेशम के उत्पादन के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। जीविका दीदियों ने शहतूत के पौधे, रेशम के कीड़े, मलबरी के बीज और रेशम धागे से बनाए जाने वाले कपड़े की निर्माण प्रक्रिया के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। 

PunjabKesari

लोगों से बातचीत कर सुनीं समस्याएं 
मुख्यमंत्री ने रेशम धागा उत्पादन केंद्र (रीलिंग सेंटर) जाकर मशीन द्वारा तैयार किए जा रहे रेशम के धागे की प्रक्रिया को बारीकी से देखा। उन्होंने रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र, पावरलूम क्लस्टर का फीता काटकर उद्घाटन किया और पावरलूम कपड़ा बुनाई मशीन से तैयार किए जा रहे कपड़े के निर्माण की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ली। जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि हमलोगों को इससे काफी लाभ हो रहा है और हमलोग अब आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन गए हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय, भेडियाडांगी में उपस्थित स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके शीघ्र समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

PunjabKesari

पंचायत सरकार भवन का किया उद्घाटन 
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने कोचाधामन प्रखंड स्थित डेरामारी में नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया और पुस्तकालय सहित भवन के अन्य कमरों का निरीक्षण किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन के पास स्थित जल-जीवन- हरियाली अभियान के अंतर्गत नवनिर्मित सार्वजनिक तालाब का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया और जल-जीवन- हरियाली अभियान से संबंधित बैलून आसमान में छोड़ा। मुख्यमंत्री ने तालाब में मछली और बत्तख भी छोड़ा। मुख्यमंत्री ने कोचाधामन प्रखंड के डेरामारी में 5303.35 लाख रुपये की लागत की 560 आवासीय क्षमता वाले अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया और विद्यालय के भवन का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया। 

PunjabKesari

यात्रा के दौरान उपस्थित रहे ये अधिकारी 
इस दौरान वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. सागर खान, भोजन, आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज, सांसद जावेद आजाद, विधायक इजहारूल हुसैन, विधायक मो. अंजार नेमी, विधायक इजहार आसफी, विधायक सऊद आलम अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव सुबहानी, पुलिस अनुमान आरएस भट्टी, जी के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, बेरोजगारी विभाग के सचिव अनुपम कुमार, अल्पसंख्यक विभाग की सचिव सफीना एन सचिव भवन का निर्माण कुमार रवि, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी, आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल मनोज कुमार, पुलिस महानिरीक्षक पूर्णिया प्रक्षेत्र सुरेश प्रसाद चौधरी, जिलाधिकारी किशनगंज श्रीकांत शास्त्री, पुलिस अधीक्षक डॉ. इनामुल हक में सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!