जानलेवा H3N2 इंफ्लूएंजा को लेकर हेमंत सरकार सतर्क, 1-2 दिनों में जारी होगी गाइडलाइन

Edited By Khushi, Updated: 12 Mar, 2023 11:17 AM

hemant government alert about deadly h3n2 influenza

देश में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस से हरियाणा और कर्नाटक में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं, इस वायरस को लेकर झारखंड में हेमंत सरकार सतर्क हो गई है।

रांची: देश में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस से हरियाणा और कर्नाटक में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं, इस वायरस को लेकर झारखंड में हेमंत सरकार सतर्क हो गई है। राज्य सरकार द्वारा 1- 2 दिनों में राज्य के सभी जिलों को इस वायरस की रोकथाम को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी जाएगी।

केंद्र ने राज्य सरकार को भेजी गाइडलाइन
दरअसल, राज्य सरकार विभिन्न जिलों को एडवाइजरी जारी करने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का इंतजार कर रही थी। केंद्र ने बीते शुक्रवार को इस वायरस की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार को गाइडलाइन भेज दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्य सरकार को भेजे गए पत्र और गाइडलाइन में मौसमी इन्फ्लूएंजा के सब वेरिएंट एच3एन2 वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यों को इस वायरस के संक्रमण पर निगरानी बढ़ाने को कहा है।

केंद्र ने गाइडलाइन का पालन करने को कहा है
केंद्र ने इंफ्लूएंजा जैसी बीमारी (आइएलआइ) या गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआइ) से पीड़ित मरीजों के उपचार को लेकर गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। साथ ही दवा, ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने और अस्पतालों की तमाम तैयारियों का जायजा लेकर आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस का भी जिक्र करते हुए इस पर भी नजर रखने का अनुरोध किया है।

क्या है H3N2 वायरस? 
H3N2 वायरस इंफ्लुएंजा ए के H1N1 का म्यूटेट हुआ वेरिएंट है, जो कि किसी भी उम्र के व्यक्ति और साल के किसी भी समय शिकार बना सकता है। सीडीसी के मुताबिक, इसके लक्षण किसी भी अन्य सीजनल फ्लू की तरह हो सकते हैं, जिसमें खांसी, नाक बहना, जी मिचलाना, शारीरिक दर्द, उल्टी व डायरिया आदि शामिल हो सकते हैं। इंफ्लुएंजा का H3N2 स्ट्रेन सूअर से इंसानों और इंसानों से सूअर में फैल सकता है। यह मुख्यतः: खांसी व छींकने के दौरान निकलने वाली बूंदों से दूसरे व्यक्ति को चपेट में लेता है। यह वायरस किसी संक्रमित सतह या मल-मूत्र के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। यह खासतौर से बच्चों को अपनी चपेट में लेता है और H3N2 के साथ मिलकर गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। इसलिए इन दोनों वायरस से बचाव के तरीके जरूर अपनाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!