Lok Sabha Elections... वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर विशेष व्यवस्था: के रवि कुमार

Edited By Nitika, Updated: 09 May, 2024 04:33 PM

special arrangements at polling station for disabled voters

झारखंड में लोकसभा आम चुनाव में मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं हैं। मतदान केन्द्र पर आने में असमर्थ मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

 

रांचीः झारखंड में लोकसभा आम चुनाव में मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं हैं। मतदान केन्द्र पर आने में असमर्थ मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

मतदान केन्द्र तक आने में समस्या वाले वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए ऑटो/टोटो की व्यवस्था कराई जा रही है। साथ ही मतदाताओं के लिए की जाने वाली गतिविधियों यथा निबंधन, मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर, चेयर की व्यवस्था, मतदाताओं को धूप में रहना नहीं पड़े, इसके लिए शेड की व्यवस्था की गई है। इन सभी सुविधाओं की सूचना से मतदाताओं को अवगत कराने का निर्देश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने दिया। वह गुरुवार को कोडरमा जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर रहे थे।

कुमार ने पिछले चुनाव में कम मतदान वाले कोडरमा के मतदान केन्द्रों पर जाकर निर्वाचन कार्य कर रहे बीएलो से मतदान केन्द्र की न्यूनतम सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही उनके द्वारा की गई तैयारियों एवं भरे गए विभिन्न प्रपत्रों, अब्सेंट, शिफ्ट, मृत (एएसडी) सूची, मतदान केन्द्र जागरूकता समूह और वालेंटियर से संबंधित सूची का अवलोकन किया। साथ ही वोटर इन्फॉरमेशन स्लिप के वितरण की अद्यतन स्थिति को जाना और इस कार्य में गति लाकर शीघ्र वितरण सुनिश्चत करवाने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने वालेंटियर एवं मतदान केन्द्र जागरूकता समूह के सदस्यों से बातचीत कर मतदान के दिन उनके दायित्वों के संबंध में जाना। उन्होंने वालेंटियर को ईमानदारी से कर्तव्य निर्वहन की सीख दी और निर्देशित किया कि वे दिव्यांग, वरिष्ठ, गर्भवती महिला एवं अन्य मतदाताओं को मतदान के दिन सहयोग करें, इससे मतदान प्रक्रिया में सुगमता आएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान कक्ष का निरीक्षण कर वहां पंखा एवं लाइट की सुविधा के साथ मतदान पदाधिकारी एवं पोलिंग एजेंट को बैठाने की तैयारी को जाना। साथ ही मतदाताओं एवं पोलिंग पार्टी के लिए शुद्ध पेयजल, स्वच्छ शौचालय सहित अन्य न्यूनतम सुविधाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने शौचालय में रनिंग वाटर कनेक्शन की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!