CM नीतीश ने राजगीर में राज्य खेल अकादमी एवं बिहार खेल विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन, खिलाड़ियों को किया सम्मानित

Edited By Mamta Yadav, Updated: 29 Aug, 2024 11:43 PM

cm inaugurated the state sports academy and bihar sports university in rajgir

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज नालंदा जिला के राजगीर खेल परिसर पहुंचकर राज्य खेल अकादमी एवं बिहार खेल विश्वविद्यालय का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने खेल के क्षेत्र में...

Patna News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज नालंदा जिला के राजगीर खेल परिसर पहुंचकर राज्य खेल अकादमी एवं बिहार खेल विश्वविद्यालय का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने खेल के क्षेत्र में राज्य के 9 अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं को सम्मानित किया।
PunjabKesariPunjabKesari
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ओलंम्पिक गेम्स, एशियन गेम्स, सीनियर एशियन चैम्पियनशिप में पदक विजेता/सहभागी खिलाड़ियों/प्रशिक्षकों को सम्मान प्रदान किया गया। इसके तहत अर्जुन पुरस्कार विजेता श्रेयसी सिंह, जो पेरिस ओलंम्पिक निशानेबाजी 2024 में भाग लीं और एशियन गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक जीती थीं। साथ ही एशियन गेम्स, 2022 तलवारबाजी में भाग लेने वाले आकाश कुमार, एशियन गेम्स - 2022 सेलिंग में भाग लेनेवाले सुधांशु शेखर, एशियन गेम्स, 2022 रग्बी में भाग लेनेवाली स्वेता शाही, एशियन गेम्स - 2022 पारा स्वीमिंग में भाग लेनेवाले मो० शम्स आलम शेख, सीनियर एशियन चैम्पियनशिप - 2024 लॉन बॉल्स में स्वर्ण पदक विजेता चंदन कुमार सिंह और सीनियर एशियन चैम्पियनशिप- 2024 पारा साइक्लिंग में भाग लेनेवाले मो० जलालुद्दीन अंसारी को सम्मान प्रदान किया गया। प्रशिक्षक वर्ग में एशियन गेम्स - 2023 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित कुश्ती खेल विद्या के प्रशिक्षक शशिभूषण प्रसाद को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हॉकी के जादूगर पद्म भूषण मेजर ध्यानचंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ० बी० राजेन्दर ने मुख्यमंत्री को हरित पौधा तथा भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित किया।
PunjabKesari
पेरिस ओलंपिक में भाग लेनेवाली श्रेयसी सिंह ने मुख्यमंत्री को जर्सी भेंटकर स्वागत किया। हॉकी टीम द्वारा भी मुख्यमंत्री को जर्सी देकर सम्मानित किया गया। 19वें एशियन गेम्स में भाग लेनेवाली भारतीय हॉकी टीम की महिला खिलाड़ियों एवं छपरा के रहनेवाले महिला हॉकी टीम के प्रशिक्षक हरेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। मुख्यमंत्री के समक्ष भवन निर्माण विभाग द्वारा राजगीर खेल परिसर के निर्माण से संबंधित एवं खेल विभाग द्वारा बिहार में खेल के विकास के लिए किए गए कार्यों पर आधारित लघु फिल्म प्रस्तुत की गई। मुख्यमंत्री ने राजगीर खेल परिसर स्थित मुख्य प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजगीर खेल परिसर में नवनिर्मित स्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान में आयोजित मैच का शुभारंभ किया और खिलाड़ियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने तरणताल का निरीक्षण किया। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भी निरीक्षण किया और तेजी से कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने इसके पूर्व निर्माणाधीन जरासंध स्मारक का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने वहां निर्माणाधीन संग्रहालय का भी जायजा लिया। जायजा लेने के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर जो भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी उसके विषय में ऊपर में हिंदी और नीचे अंग्रेजी में जानकारी दें ताकि लोगों को अच्छी तरह से प्रदर्श के बारे में अवगत हो सकें। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक स्थल है जिसके विकसित होने से अधिक संख्या में लोग इसे देखने आएंगे। मुख्यमंत्री ने वहां निर्माण कराए जा रहे पार्क और तालाब का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलिंग का निर्माण कराएं ताकि लोग सुरक्षित रहें। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने रोप-वे (झूला) के पास निर्माणाधीन इंटीग्रेटेड भवन का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने तेजी से निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।
PunjabKesari
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जल संसाधन मंत्री सह नालंदा जिला के प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, भवन निर्माण मंत्री जयंत राज, खेल मंत्री सुरेंद्र मेहता, सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, सामान्य प्रशासन एवं खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ० बी० राजेन्दर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सह भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक रवींद्रण शंकरण, पटना प्रमंडल के आयुक्त मयंक बड़बरे, पटना प्रक्षेत्र की पुलिस महानिरीक्षक गरिमा मलिक, पटना जिला के जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह, पटना जिला के वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, खेल विभाग के निदेशक महेंद्र कुमार, नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, नालंदा जिला के पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारीगण एवं खिलाड़ीगण उपस्थित थे।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!