Lalan Singh...हमेशा से नीतीश कुमार की ताकत रहे ललन सिंह बने केंद्रीय मंत्री, भूमिहार समुदाय से रखते हैं ताल्लुक

Edited By Ramanjot, Updated: 10 Jun, 2024 01:59 PM

nitish kumar s close aide lalan singh became union minister

कुछ महीने पहले ललन सिंह और नीतीश कुमार के बीच कथित मतभेद के दावे और प्रतिदावे सुर्खियों में रहे, क्योंकि उसके बाद कुछ महीनों के दौरान राजनीतिक समीकरण बदल गए थे। ललन सिंह मुंगेर लोकसभा सीट से तीसरी बार जीते हैं। उन्होंने 2004 से 2009 के बीच एक बार...

पटना: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन उर्फ ​​ललन सिंह (Lalan Singh) को रविवार को नरेन्द्र मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया। वह कई वर्षों से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं। भूमिहार समुदाय से ताल्लुक रखने वाले ललन सिंह हमेशा से पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार की ताकत रहे हैं, क्योंकि बिहार में भूमिहार जाति संख्या के हिसाब से अपने छोटे आकार के बावजूद व्यापक राजनीतिक प्रभाव के लिए जानी जाती है। ललन ने 2022 में जदयू-राजद गठबंधन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, हालांकि मुंगेर, जमालपुर और लखीसराय के कुछ क्षेत्रों में यादव और मुसलमान पारंपरिक रूप से राजद का समर्थन करते आए हैं, लेकिन भूमिहार और अन्य उच्च जाति समूह पिछले कई वर्षों से ललन सिंह का समर्थन कर रहे हैं। कुछ महीने पहले ललन सिंह और नीतीश कुमार के बीच कथित मतभेद के दावे और प्रतिदावे सुर्खियों में रहे, क्योंकि उसके बाद कुछ महीनों के दौरान राजनीतिक समीकरण बदल गए थे। ललन सिंह मुंगेर लोकसभा सीट से तीसरी बार जीते हैं। उन्होंने 2004 से 2009 के बीच एक बार बेगूसराय संसदीय सीट का भी प्रतिनिधित्व किया था। वह 2009, 2019 और 2024 के चुनाव जीत चुके हैं, लेकिन जब वह 2014 में हार गए थे, तो नीतीश कुमार ने उन्हें राज्यसभा सदस्य बनवाया और फिर पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी नियुक्त किया। 

इससे पहले, ललन सिंह को राज्यपाल कोटे के तहत बिहार विधान परिषद में मनोनीत किया गया था और जून 2014 में तत्कालीन जीतन राम मांझी मंत्रिमंडल में उन्हें सड़क निर्माण मंत्री बनाया गया था। चुनावी हार के बावजूद उन्हें मंत्री बनाए जाने और पदोन्नति देने से ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू के नेतृत्व में विद्रोह भड़क गया, जो बाद में 12 विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!