भागलपुर में सुल्तानगंज में 2 साल बाद लगेगा विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला, तैयारियां पूरी

Edited By Ramanjot, Updated: 12 Jul, 2022 12:49 PM

world famous shravani fair will be organized in bhagalpur

इस मेले में देश-विदेश से आने वाले कांवरियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए भागलपुर, बांका और मुंगेर जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। खासकर, सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली, पानी, सफाई और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। मेले में...

भागलपुरः बिहार में भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में ‘बोल बम बोल बम और हर हर महादेव' के जयघोष के बीच एक माह तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उत्तरवाहिनी गंगा किनारे अवस्थित सुल्तानगंज मे दो साल बाद इस वर्ष आयोजित श्रावणी मेला आगामी 14 जुलाई से आरंभ हो रहा है और इसके विधिवत उद्घाटन के लिए राज्य के मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है।

इस मेले में देश-विदेश से आने वाले कांवरियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए भागलपुर, बांका और मुंगेर जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। खासकर, सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली, पानी, सफाई और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। मेले में आने वाले कांवरियों का सुल्तानगंज में उत्तर वाहिनी गंगा का जल भरना पवित्र माना जाता है और इस दौरान उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं हो, इसका पूरा खयाल रखा जा रहा है और इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मियों की चौबीस घंटे डयूटी लगाई गई है। सुल्तानगंज मे और कांवरिया मार्ग पर दो दर्जन से अधिक स्वास्थ्य शिविरों में कोरोना से संबंधित लक्षणों वाले कांवरियों का टेस्ट करने की व्यवस्था की गई है।

वहीं भागलपुर की प्रभारी जिलाधिकारी प्रतिभा रानी ने बताया कि पूरे सावन माह तक चलने वाले इस विशाल मानव श्रृंखला जैसे श्रावणी मेले से जुड़े मुख्य स्थल सुल्तानगंज सहित भागलपुर, बांका और मुंगेर जिलों के अंर्तगत विशाल कांवरिया मार्ग पर कांवरियों की सुविधा के लिए जगह-जगह पर पंडाल, शौचालय, पानी टैंकर, स्वास्थ्य शिविर के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सुल्तानगंज से लेकर बिहार-झारखंड की सीमा तक कांवरियों के लिए निर्मित कच्चे मार्ग को सुगम बनाया जा रहे है। कांवरियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी और सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उनके (कांवरियों) के दुख-सुख में सहभागी बनेंगे।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!