स्कूली बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा, 15 बच्चों की हालत बिगड़ी, ग्रामीणों ने किया हंगामा

Edited By Khushi, Updated: 02 Dec, 2022 06:03 PM

filariasis medicine was given to school children

झारखंड के पलामू जिले से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां स्कूल के 15 बच्चों की फाइलेरिया की दवा खाने से हालत बिगड़ गई।

पलामू: झारखंड के पलामू जिले से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां स्कूल के 15 बच्चों की फाइलेरिया की दवा खाने से हालत बिगड़ गई। अच्छी बात ये है कि सभी बच्चों की सेहत में अब सुधार है, लेकिन इस घटना को लेकर ग्रामीणों ने सीएचसी में जमकर हंगामा किया।

फाइलेरिया की दवा खाने से बच्चों की हालत खराब
मामला जिले के नगर परिषद के वार्ड 12 अंतर्गत अल्पसंख्यक बहुल झग्ररुआ गांव का है। दरअसल, यहां बीते गुरुवार से फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ है। इसके चलते 2 वर्ष से अधिक सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है। इसी अभियान के चलते उत्क्रमित मध्य विद्यालय में भी यह दवा खिलाई गई। दवा खाने के आधे घंटे बाद स्कूल के 15 बच्चों के पेट में दर्द होने लगा और बच्चे उल्टी करने लगे। आनन-फानन में सभी बच्चों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां इलाज के बाद सभी बच्चे ठीक हो गए, लेकिन ग्रामीणों ने अस्पताल के बाहर जमकर हंगामा किया।

बच्चों को दी गई थी ओवर डोज 
बच्चों के परिजनों का कहना है कि बच्चों को ओवर डोज दवा दे दी गई थी, लेकिन दवा खिलाने की जिम्मेवारी संभाली आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका सीमा देवी और विद्यालय के हेडमास्टर मो इरफान अहमद ने इससे इंकार कर दिया।

खाली पेट होने से हो गई उल्टी 
इस मामले में ऑन ड्यूटी चिकित्सक सीएचसी के चिकित्सक एमएम प्रसाद ने कहा कि बच्चों को हल्की परेशानी हुई थी। इलाज के बाद बच्चे पूर्ण स्वस्थ हो कर घर चले गए हैं। संभवतः खाली पेट होने से स्कूली बच्चों के पेट में गैस बन जाने से दवा खाने के बाद उल्टी हो गई।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!