केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से मिले सांसद संजय सेठ, रांची एयरपोर्ट की समस्याओं से कराया अवगत

Edited By Diksha kanojia, Updated: 03 Aug, 2021 12:42 PM

mp sanjay seth met union civil aviation minister

मुलाकात के दौरान सेठ ने सोमवार को उन्हें रांची एयरपोर्ट की समस्याओं से भी अवगत कराया और एक आग्रह पत्र सौंपा। इस आग्रह पत्र में सेठ ने केंद्रीय मंत्री को कहा है कि झारखंड धीरे-धीरे बहुत बड़ा सब्जी उत्पादक राज्य होता जा रहा है। किसान अपने कृषि उत्पादों...

रांचीः झारखंड में भारतीय जनता पार्टी के सांसद संजय सेठ ने बिरसा मुण्डा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की।

मुलाकात के दौरान सेठ ने सोमवार को उन्हें रांची एयरपोर्ट की समस्याओं से भी अवगत कराया और एक आग्रह पत्र सौंपा। इस आग्रह पत्र में सेठ ने केंद्रीय मंत्री को कहा है कि झारखंड धीरे-धीरे बहुत बड़ा सब्जी उत्पादक राज्य होता जा रहा है। किसान अपने कृषि उत्पादों को बड़े पैमाने पर निर्यात करते हैं। इसके अलावा भारत के कई राज्यों में और कई बड़े शहरों में रांची से सब्जी व फसलें भेजी जाती हैं। एयरपोर्ट के माध्यम से इसके ट्रांसपोर्टेशन की बेहतर सुविधा प्रदान की जा सकती है। इस दिशा में कार्य करने से किसानों को सहूलियत होगी। कम समय में उनकी फसलें गंतव्य स्थलों तक पहुंच सकेंगी और उनकी उपज का ससमय पूरा मूल्य उन्हें मिल सकेगा।

इसके लिए विचार करते हुए किसानों प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। सांसद ने मंत्री को कहा कि रांची सहित पूरे झारखंड से बड़ी संख्या में नागरिक रोजगार के उद्देश्य से विदेशों में काम करते हैं। इसके अतिरिक्त सैकड़ों की संख्या में झारखण्ड के विद्यार्थी भी विदेशों में पढ़ाई करते हैं। पर्यटन के उद्देश्य से भी यहाँ के नागरिक विदेश जाते हैं। इन्हें झारखंड आने के लिए किसी दूसरे एयरपोर्ट या ट्रेन का सहारा लेना पड़ता है। यह बेहतर होता कि रांची से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने की दिशा में पहल की जाती। यदि ऐसा होता है तो रांची एयरपोर्ट से राजस्व की भी बढ़ोतरी होगी और यहाँ के नागरिकों को अपने गृह राज्य आने जाने में सहूलियत होगी।

वहीं रांची एयरपोर्ट पर रात्रि पार्किंग और बेस्ट डिपार्चर को बढ़ावा देने के लिए इपीएफ (जो वर्तमान में 20त्न है) पर राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर टैक्स में कमी की दिशा में पहल किए जाने की आवश्यकता है। एयरपोर्ट के सीएसआर पर चर्चा करते हुए सांसद ने कहा कि एयरपोर्ट के द्वारा सीएसआर के तहत किए जा रहे कार्यों का सीधा लाभ आसपास के प्रभावित गांवों और ग्रामीणों को मिले। उनके लिए स्वरोजगार के अवसर तैयार हों। उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इस दिशा में पहल किए जाने की आवश्यकता है। वहीं रांची से दरभंगा, पुणे, बनारस, भुवनेश्वर, भोपाल, श्रीनगर, उत्तरपूर्व के राज्यों के लिए सीधी विमान सेवा की आवश्यकता है ताकि कम समय में लोग इन शहरों की यात्रा सुगमता पूर्वक कर सकें।

झारखण्ड की कलाकृतियों को संरक्षण देने व इसके प्रचार प्रसार के लिए सांसद ने मंत्री से कहा कि झारखण्ड की कलाकृतियों को संरक्षण व संवर्धन करने की द्दष्टि से रांची एयरपोर्ट पर कार्य करने की दिशा में पहल किए जाने की आवश्यकता है। ताकि रांची एयरपोर्ट से आवाजाही करने वाले लोग झारखंड की कला-संस्कृति व यहां के उत्पादों से परिचित हो सकें और उसे राष्ट्रीय पहचान मिल सके। केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के बाद सांसद ने बताया कि रांची व झारखण्ड के किसानों के मामले में केंद्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि झारखंड से कृषि उड़ान योजना शुरू हो, इस दिशा में उनका प्रयास है। वहीं अन्य मुद्दों पर केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!