CM नीतीश ने 425 पदाधिकारियों को सौंपा नियुक्ति पत्र, कहा- हमने ही तेजस्वी के जन्मदिन की तारीख चुनी

Edited By Nitika, Updated: 09 Nov, 2022 05:08 PM

cm handed over appointment letters to 425 office bearers

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में आयोजित विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) एवं पंचायती राज विभाग के प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के नियुक्ति पत्र वितरण...

 

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में आयोजित विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) एवं पंचायती राज विभाग के प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं सीएम ने सांकेतिक रूप से विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के 5 नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) एवं पंचायती राज विभाग के 5 प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपा।

PunjabKesari

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये खुशी की बात है कि आज विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के 281 नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) तथा पंचायती राज विभाग के 144 प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। कुल 425 पदों पर नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। सभी लोगों ने विस्तार से सब कुछ बता दिया है। आज उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव जी का जन्मदिन भी है, मैं उनके जन्मदिन पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने कहा कि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के द्वारा हम लोगों ने हर जिले में एक-एक अभियंत्रण महाविद्यालय और 48 पॉलिटेक्निक संस्थानों का प्रावधान कर दिया है। लगभग सभी जगह निर्माण कार्य पूर्ण है और पढ़ाई की जा रही है। पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लोगों को बाहर जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि जब हम केंद्र में मंत्री थे और विभिन्न राज्यों में जाते थे तो वहां के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बड़ी संख्या में बिहार के छात्र दिखते थे। अब सब लोगों को बिहार में ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा कि अभियंत्रण महाविद्यालय में अभी 337 शिक्षक कार्यरत हैं। 2241 और पद स्वीकृत किया गया है। 398 पदों का चयन हुआ है, जिसमें से आज 281 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया। 687 पदों पर साक्षात्कार चल रहा है। जितने और लोगों की बहाली की जरुरत है, उनकी बहाली जल्दी ही की जाएगी। डॉक्टर इंजीनियर पुलिस सहित अन्य विभागों में जितनी बहाली की जरुरत होगी, वो शीघ्र पूरी की जाएगी।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सरकार भवन का सभी जगहों पर निर्माण किया जा रहा है। हमने पंचायत सरकार भवन बनवाकर केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की तरह ही पंचायतों में पंचायत सरकार का नामकरण किया। यहां भी जो बहाली होनी है, उसकी भी स्वीकृति दी जा चुकी है। सभी पंचायतों में सारा काम किया जा रहा है। हर स्तर पर लोगों की बहाली की जानी है। हमारी इच्छा है कि सब काम अच्छे ढंग से हो जाए। उन्होंने कहा कि हमारी मांग पर 15वें वित्त आयोग ने जिला, प्रखंड और पंचायत स्तर पर पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय संस्थाओं के लिए राशि का प्रावधान किया है। हमलोग राज्य सरकार की तरफ से भी जो फंड है, उसको इन तीनों स्तर पर दे रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार से काम करने में दिक्कत न हो। हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे-बच्चियां पढ़ें और आगे बढ़ें। पहले की स्थिति से आज बच्चे-बच्चियों की स्थिति में काफी बदलाव आया है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विकास के कई काम किए जा रहे हैं। हर घर बिजली, हर घर तक नल का जल, पक्की नली गली का निर्माण, हर घर शौचालय का निर्माण किया गया है। लोगों को जो भी सुविधाएं दी जा रही हैं, उसके मेंटेनेंस को भी देखते रहना है। जो काम किए जा रहे हैं, उसकी सतत् निगरानी के साथ-साथ उसके मेंटनेंस पर भी नजर रखना है। भवन, सड़क, पुल, पुलियों के भी मेंटेनेंस को देखते रहना है। सरकार जिन चीजों क निर्माण कार्य करती है, उसका मेंटेनेंस होना चाहिए। सभी कार्यों का क्रियान्वयन ठीक ढंग से हो, इस पर ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि गांव में अब रातों में सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से रौशनी उपलब्ध होगा, गांव का दृश्य अच्छा लगेगा। जो लोग गांव छोड़कर जा रहे थे उनको अपने गांव में ही विकास होने से अच्छा लगेगा। कृषि के विकास को लेकर काम किए जा रहे हैं। कृषि के विकास से गांव में भी लोगों को और रोजगार मिलेगा।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों कॉलेजों में बच्चे-बच्चियों को आपदा से कैसे बचें इसके संबंध में जानकारी देना है। लोगों को जागरूक करना है। लोगों को इसके संबंध में ज्ञान रहेगा तो वे सुरक्षित रहेंगे और आपदा के समय में कम से कम नुकसान होगा। इसके लिए पढ़ाई के अलावा लगातार लोगों को जागरूक करते रहना है। सभी नवनियुक्त लोगों को मेरी बधाई है और शुभकामना है कि वे निरंतर आगे बढ़ें और ठीक से काम करते रहें। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग तथा पंचायती राज विभाग को आज के नियुक्ति पत्र वितरण के लिए बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि बची हुई बहाली की प्रक्रिया को तेजी से पूर्ण करेंगे। ज्यादा से ज्यादा लोगों की बहाली का काम करते रहिए जो और बहाली होनी है, उसको पूरी सक्रियता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि लोगों को नौकरी भी मिलेगी और रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा सबसे विनम्र आग्रह है कि आपस में प्रेम और भाईचारे का भाव बनाए रखें। जाति और धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं करना चाहिए। आपस में मिलकर रहिएगा तो विकास कीजिएगा, झगड़ा कीजिएगा तो विकास का काम रुक जाएगा। इसलिए सभी लोग आपस में मिलकर रहें। समाज में कम से कम विवाद होने से समाज में अच्छा वातावरण रहेगा, राज्य और देश आगे बढ़ेगा।

PunjabKesari

कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री को हरित पौधा भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह तथा विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने भी संबोधित किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!