समाधान यात्रा के दौरान CM नीतीश ने गया में विभिन्न योजनाओं का किया निरीक्षण, आंगनबाड़ी केंद्र का भी लिया जायजा

Edited By Swati Sharma, Updated: 21 Jan, 2023 04:54 PM

during samadhan yatra cm nitish inspected various schemes in gaya

मुख्यमंत्री ने बेला ग्राम पहुंचकर आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र का जायजा लिया। समाज कल्याण विभाग के सचिव प्रेम सिंह मीणा ने विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। गया के जिलाधिकारी त्यागराजन एस०एम० ने...

पटनाः समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गया जिले के बांके बाजार प्रखंड के बेला ग्राम में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया।

PunjabKesari

सीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र का लिया जायजा 
मुख्यमंत्री ने बेला ग्राम पहुंचकर आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र का जायजा लिया। समाज कल्याण विभाग के सचिव प्रेम सिंह मीणा ने विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। गया के जिलाधिकारी त्यागराजन एस०एम० ने आंगनबाड़ी केंद्र में श्रवण श्रुति कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो बच्चे जन्म से ही सुनने में असमर्थ हैं उनका मुफ्त में इलाज कराया जाता है। वहां उपस्थित लाभुक बालक श्रेयांस कुमार ने मुख्यमंत्री से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने एक अन्य बालक अंकुश कुमार को इयरिंग मशीन प्रदान किया। आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चों से मुख्यमंत्री ने पढ़ाई तथा वहां उपस्थित आंगनबाड़ी सेविकाओं से वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को मातृभाषा में ही पढ़ाएं ताकि वो पढ़ने में सहजता महसूस करें और बेहतर तरीके से सीख सकें।

PunjabKesari

लेमन ग्रास से सोप इत्यादि का किया जा रहा है निर्माण 
इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने बेला ग्राम की बंजर भूमि में किसानों द्वारा की जा रही लेमनग्रास की खेती का जायजा लिया। इस दौरान कृषि विभाग के सचिव एन0 सरवन कुमार ने बताया कि गया जिले की बंजर भूमि जहां खेती नहीं हो पाती थी, वैसी 100 एकड़ भूमि पर लेमन ग्रास की खेती की गई है। इसके लिए 90 प्रतिशत अनुदान देकर स्प्रिंकल पटवन विधि से पटवन किया जा रहा है। इसके लिए विभाग की तरफ से सारी सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। लेमन ग्रास से सोप, सेनेटाइजर, फिनायल इत्यादि का निर्माण किया जा रहा है जिसे प्रदेश के अलावे देश के कोने-कोने में भेजने की तैयारी की जा रही है। 

PunjabKesari

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
जायजा लेने के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लेमनग्रास की खेती यहां बहुत अच्छे ढंग से हो रही है। दक्षिण बिहार में जहां भी पानी कमी है वहां लेमनग्रास की खेती को प्रोत्साहित करें, लेमनग्रास की खेती से किसानों को काफी फायदा होगा, मजदूरों को रोजगार मिलेगा। इस इलाके में चेकडैम के निर्माण के अलावा जल संग्रहण का भी इंतजाम करें, जिससे भूजल स्तर भी ठीक होगा और किसानों को भी इससे सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों द्वारा लेमनग्रास की खेती एवं तैयार किए गए उत्पादों की लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान महिला किसान ने मुख्यमंत्री को बताया कि लेमनग्रास की खेती से काफी फायदा हो रहा है। लेमनग्रास से उत्पादित तेल 1400 से 1500 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। लेमनग्रास के खर पतवार से रस्सी भी बनायी जाती है और यह जलावन के काम में भी लाया जाता है। मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित किसान श्री शंकर प्रसाद को मृदा किसान स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लेमनग्रास से बनी चाय भी पी।


PunjabKesari

पहाड़ी इलाके में पानी स्टोरेज की करेंगे व्यवस्थाः सीएम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले इस इलाके में कुछ नहीं हो रहा था और आज इस इलाके का कितना विकास हो रहा है। किस प्रकार लोग खेती कर रहे हैं। खेती से हाने वाली आमदनी को भी लोग बता रहे हैं। इसे देखकर मुझे काफी खुशी हो रही है। इसे देखने हमलोग आज यहां आये थे। इन पहाड़ी इलाकों में पानी को लेकर परेशानी होती है, इसलिए पहाड़ी इलाके में पानी स्टोरेज की व्यवस्था करनी है। पानी का भंडारण करने से किसी साल वर्षापात नहीं हुआ तब भी इसका लाभ लोगों को मिलेगा। हमलोगों ने वर्ष 2019 में जो जल - जीवन -हरियाली अभियान शुरु किया है उसका एक पार्ट वर्षापात से प्राप्त जल का संरक्षण करना भी है। यहां पर लोगों ने अपने-अपने ढंग से इसे शुरु किया है। लेमन ग्रास की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग वाले काम कर रहे हैं। इस इलाके में भी खास-खास जगहों पर वर्षापात के पानी के भंडारण के लिए काम किया जा रहा है। हमने भी इसको लेकर कई जगहों को चिन्हित करा दिया है। ये सब काम पूरा हो जाने के बाद पानी सब दिन के लिए उपलब्ध रहेगा। इससे इस इलाके का काफी विकास होगा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!