गणतंत्र दिवस के अवसर पर DGP नीरज सिन्हा बोले- झारखंड में 21 वर्षों में पकड़े गए 9631 नक्सली

Edited By Diksha kanojia, Updated: 27 Jan, 2022 12:41 PM

dgp neeraj sinha said  9631 naxalites caught in 21 years in jharkhand

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस ग्राउंड में परेड की सलामी लेने के बाद सिन्हा ने बताया कि वर्ष 2000 में बहुत सीमित संसाधनों के साथ निर्मित नए राज्य में अपने संकल्प की बदौलत राज्य की पुलिस ने माओवादियों एवं अन्य नक्सली संगठनों के खिलाफ...

 

रांचीः झारखंड के पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा ने बुधवार को कहा कि राज्य के निर्माण के बाद पुलिस ने पिछले लगभग 21 वर्षों में 9631 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान उनके कब्जे से पुलिस से लूटे गए 524 हथियारों समेत हजारों हथियार और बड़ी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया गया है।

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस ग्राउंड में परेड की सलामी लेने के बाद सिन्हा ने बताया कि वर्ष 2000 में बहुत सीमित संसाधनों के साथ निर्मित नए राज्य में अपने संकल्प की बदौलत राज्य की पुलिस ने माओवादियों एवं अन्य नक्सली संगठनों के खिलाफ अभियान चलाये जिनमें अब तक कुल 9631 नक्सली गिरफ्तार किये गये हैं जबकि कई अन्य मुठभेड़ों में मारे गये हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने पिछले 21 वर्षों में माओवादियों के पोलित ब्यूरो के तीन सदस्यों, उनकी केन्द्रीय समिति के तीन सदस्यों के अलावा क्षेत्रीय समिति के 38 सदस्यों, 90 जोनल कमांडरों, 263 सब जोनल कमांडरों एवं 420 एरिया कमांडरों की गिरफ्तारी की।

सिन्हा ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इस दौरान नक्सलियों के कब्जे से पुलिस से लूटे गये 524 हथियारों समेत हजारों हथियार और बड़ी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 229 नक्सलियों को आत्मसमर्पण भी कराया गया जबकि मुठभेड़ों में 931 नक्सली मारे गए। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के अन्य क्षेत्रों में भी राज्य की पुलिस ने अनेक सफलताएं प्राप्त की हैं।

सिन्हा ने बताया कि विशेषकर साइबर अपराध के क्षेत्र में भी पुलिस ने बड़ी कार्रवाइयां की हैं और बड़ी संख्या में अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कोविड काल में तो राज्य पुलिस ने मानवता से जुड़े अनेक उदाहरणीय कार्य किये हैं। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी से पुलिस का सहयोग करने और राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति कायम रखने की अपील की।
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Punjab Kings

Delhi Capitals

Match will be start at 16 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!