झारखंड में 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1,000 रुपए, चंपई कैबिनेट का बड़ा फैसला

Edited By Ramanjot, Updated: 29 Jun, 2024 09:51 AM

women between 21 and 50 years of age in jharkhand will get rs 1 000 every month

सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में शुक्रवार शाम को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई, जिसमें सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं पर मुहर लगाई। वहीं राज्य सरकार मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना के तहत 21 से 50 वर्ष उम्र तक की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं...


 रांची: सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में शुक्रवार शाम को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई, जिसमें सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं पर मुहर लगाई। वहीं राज्य सरकार मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना के तहत 21 से 50 वर्ष उम्र तक की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को प्रतिमाह 1,000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। राज्य सरकार इस पहल के लिए सालाना 5,500 करोड़ रुपये वहन करेगी।

‘मुख्यमंत्री बहन बेटी स्व-सहायता प्रोत्साहन योजना' का फायदा सिर्फ झारखंड में रहने वाली महिलाओं को ही मिलेगा। सरकारी एवं महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। एक अन्य योजना के तहत राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को 125 की जगह 200 यूनिट हर महीने मुफ्त बिजली दी जाएगी। वहीं अबुआ स्वास्थ्य योजना पर भी कैबिनेट ने मुहर लगाई है जिसके तहत लोगों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए राशन कार्ड के आधार पर 15 लाख रुपए तक की मदद दी जाएगी ।

अन्य योजनाओं पर मुहर
झारखंड सरकार ने उग्रवादी और आतंकी हमले में शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों और विभिन्न बलों के जवानों के परिजनों को 60 लाख रुपये मुआवजा देने के फैसला पर भी मुहर लगाई है। इसके अलावा विश्वविद्यालयों में पीएचडी करने वाले को सरकार 25 हजार रुपए की सहायता देगी। जेल में बंद कैदियों को रोजाना मिलने वाली मजदूरी को बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!