Mahashivratri 2024: हाजीपुर में निकाली गई भगवान शिव की विशाल बारात, नित्यानंद राय बने दूल्हे महादेव के गाड़ीवान

Edited By Swati Sharma, Updated: 08 Mar, 2024 05:05 PM

a huge procession of lord shiva was taken out in hajipur

बिहार के हाजीपुर जिले में महाशिवरात्रि के अवसर पर सैकड़ों झाकियां, लाखों का हुजूम, ढोल नगाड़े, भूत बेताल के साथ विशाल शिव बारात निकाली गई है और इस शिव बारात में गाड़ीवान बने है केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय।

हाजीपुर(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के हाजीपुर जिले में महाशिवरात्रि के अवसर पर सैकड़ों झाकियां, लाखों का हुजूम, ढोल नगाड़े, भूत बेताल के साथ विशाल शिव बारात निकाली गई है और इस शिव बारात में गाड़ीवान बने है केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय।

PunjabKesari

हाजीपुर में निकाली गई भगवान शिव की विशाल बारात
मालूम हो कि हाजीपुर के प्रसिद्ध बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर से शिव बारात की झांकी निकलती है। झांकी देखने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु शहर में उमर पड़े हैं। पतालेश्वर नाथ मन्दिर से लेकर लगभग चार किलोमीटर का सफर तय करने में 7 से 8 घण्टे का समय लगता है। हाजीपुर में महाशिवरात्रि पर निकलने वाली भव्य शिव बारात की परम्परा के साथ स्थानीय नेता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय लगभग 40 वर्षो से भगवान शिव के गाड़ीवान बनते आ रहे है। वहीं, शिव बारात की अगुआई कर रहे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भारत के विकास के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उज्जवल भविष्य की कामना की।

PunjabKesari

बता दें कि वैशाली ही नहीं आस पास के कई जिलों से लाखों की संख्या में लोग हाजीपुर में शिव बारात को देखने आते हैं। इस शिव बारात में पुराणों में बताई गई शिव बारात की पूरी झलक देखने को मिलती है। हाथी घोड़े सहित बैंड बाजे ढोल मंजीरे तो होते ही है, साथ ही शिव जी की बारात में भूत पिशाचों की फ़ौज भी साथ-साथ चलती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!