Caste Based Census: बिहार में 7 जनवरी से शुरू होगी जाति आधारित गणना, CM बोले- विकास योजनाएं शुरु करने में मिलेगी मदद

Edited By Ramanjot, Updated: 06 Jan, 2023 06:06 PM

caste based enumeration will start in bihar from january 7

Caste Based Census: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि कई बार लोग जाति की जगह अपनी उप जाति बता देते हैं। ऐसी स्थिति में उसके बगल में रहने वाले व्यक्ति से जाति के संबंध में जानकारी ली जाएगी। सभी लोग अपनी-अपनी जाति के संबंध में सही जानकारी देंगे तो...

पटनाः बिहार में कल यानि 7 जनवरी से जाति आधारित गणना (Caste Based Census) शुरू हो जाएगी। यह जनगणना दो चरणों में होगी। पहले चरण की जनगणना पटना से शुरू होगी। वहीं बिहार में जाति आधारित गणना शुरु होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति की गणना सही ढंग से हो इसको लेकर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है। गणना कार्य में लगे सभी कर्मचारी एक-एक घर में जाकर एक-एक चीज की जानकारी लेंगे। 

"बहुत अच्छे ढंग से होगी जाति की गणना" 
नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि कई बार लोग जाति की जगह अपनी उप जाति बता देते हैं। ऐसी स्थिति में उसके बगल में रहने वाले व्यक्ति से जाति के संबंध में जानकारी ली जाएगी। सभी लोग अपनी-अपनी जाति के संबंध में सही जानकारी देंगे तो उसकी गणना ठीक ढंग से हो सकेगी। बहुत अच्छे ढंग से जाति की गणना होगी। हमने कहा है कि अगर यहां का कोई व्यक्ति बाहर में रह रहा है तो उसके साथ भी कम्युनिकेशन ठीक ढंग से होनी चाहिए। इससे सही मायने में सभी जातियों की संख्या की गिनती हो सकेगी। इससे पूरे राज्य की जनसंख्या की गिनती हो जाएगी। 

"लोगों की आर्थिक स्थिति का भी होगा सर्वेक्षण" 
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी सरकार को हो जाएगी। लोगों की आर्थिक स्थिति की जानकारी मिलने से उनके विकास के लिए योजनाएं शुरु करने में मदद मिलेगी, इससे लोगों को फायदा मिलेगा और इलाके का विकास होगा। कोई अगर गरीब है तो उसके लिए क्या किया जाना चाहिए ये सब जानकारी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सिर्फ जाति की गणना ही नहीं हो रही है उनकी आर्थिक स्थिति का सर्वेक्षण भी किया जाएगा। इससे एक-एक चीज की जानकारी सरकार को हो जाएगी कि आगे और क्या-क्या काम करना चाहिए ताकि सभी लोगों का विकास हो सके। 

"राष्ट्रीय स्तर पर हो जातीय जगणना" 
सीएम नीतीश ने आगे कहा कि हमलोग चाहते थे कि राष्ट्रीय स्तर पर जातीय जगणना हो लेकिन वे लोग सहमत नहीं हुए तो हमलोगों ने अपने स्तर से बिहार में इसे करने का फैसला लिया। यहां की जाति गणना होने के बाद हमलोग केंद्र को भी जानकारी दे देंगे। इससे देश के विकास और समाज के हर तबके के उत्थान में काफी मदद मिलेगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!