Samadhan Yatra: CM नीतीश ने खगड़िया में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Edited By Ramanjot, Updated: 28 Jan, 2023 04:07 PM

cm nitish took stock of development schemes in khagaria during samadhan yatra

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का भवन काफी अच्छा बना है। इसे मेंटेन रखें। परिसर में पौधारोपण कराएं जल निकासी भी ठीक रखें और जहां पर जरूरत हो वहां पर पेवर ब्लॉक भी लगाएं। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित ऑडिटोरियम का भी...

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समाधान यात्रा के क्रम में खगड़िया जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने खगड़िया जिले के अलौली प्रखंड के रौन में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के परिसर एवं भवन का निरीक्षण किया। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री स्मार्ट क्लास रूम में जाकर छात्र-छात्राओं से बातचीत की और अन्य क्लास रूम, कंप्यूटर सेंटर, सेंट्रल साइंस लाइब्रेरी, सर्वेयिंग लैब और हीट ट्रांसफर लैब आदि में जाकर कार्य पद्धति की जानकारी ली। 

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित ऑडिटोरियम का भी किया निरीक्षण 
निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का भवन काफी अच्छा बना है। इसे मेंटेन रखें। परिसर में पौधारोपण कराएं जल निकासी भी ठीक रखें और जहां पर जरूरत हो वहां पर पेवर ब्लॉक भी लगाएं। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित ऑडिटोरियम का भी निरीक्षण किया। छात्र-छात्राओं के साथ तस्वीर खिंचवाई और उनसे बातचीत की। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने परिसर में आम का पौधा भी लगाया। इंजीनियरिंग कॉलेज के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो-तीन जगहों पर जमीन मिलने में देरी होने के कारण वहां अभी तक इंजीनियरिंग कॉलेज बन रहा है, जबकि बाकी जगहों पर यह बनकर तैयार हो गया है। जहां-जहां इंजीनियरिंग कॉलेज बनकर तैयार हो जाता है वहां पर उसे देखने के लिए हमलोग जाते हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज काफी अच्छा बना है। यहां पढ़ने के लिए छात्र-छात्राएं आ गई हैं। सभी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। यहां काफी अच्छे तरीके से पढ़ाई हो रही है। यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं, प्रोफेसर एवं अन्य कर्मचारियों के लिए भी रहने का इंतजाम किया गया है। साफ-सफाई का ध्यान रखने का हमने निर्देश दिया है। 

PunjabKesari

30 परिवारों को सौंपा 15 लाख रुपए का चेक 
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री अलौली प्रखंड की ग्राम पंचायत अंबा-ईचरुआ के कामाथान गांव पहुंचे तथा ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री ने जीविका हाट में जीविका महिला कृषि उत्पादक कंपनी लिमिटेड के विभिन्न क्रिया-कलापों एवं उपलब्धियों के संबंध में जीविका दीदियों से जानकारी ली। जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह मिशन निदेशक जल-जीवन-हरियाली अभियान राहुल कुमार ने भी मुख्यमंत्री को जीविका दीदियों द्वारा जैविक खाद एवं कीटनाशक उत्पाद, मशरूम उत्पादन, सत्तू, बेसन, चूड़ा आदि उत्पाद से उन्हें हो रहे फायदे के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बेकरी उत्पाद, बकरी पालन, गौ-पालन आदि कार्य कर रहीं जीविका दीदियों ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत ढाई लाख रुपए की मदद मिली, जिससे मशीन खरीदकर हमने अपना रोजगार शुरू किया। साथ ही हमलोग 10 से 12 जीविका दीदियों को रोजगार भी दे रहे हैं। हम सभी बहुत खुश हैं और परिवार का अच्छे से भरण-पोषण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत 30 परिवारों को 15 लाख रुपये का चेक भी सौंपा। 

PunjabKesari

ग्रामीणों से मुलाकात कर सुनीं समस्याएं
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने मध्य विद्यालय कामाथान का भी निरीक्षण किया। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने पुस्तकालय और कंप्यूटर रूम में जाकर बच्चों से बातचीत की। वे पहली एवं दूसरी कक्षा में गए जहां बच्चों ने उन्हें खेल-खेल में पढ़ाई से संबंधित जानकारी दी। इससे मुख्यमंत्री काफी खुश हुए और उनकी सराहना की। मुख्यमंत्री ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्य के तहत विद्यालय में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की शुरूआत की। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत ईचरुआ के कामाथान और तिलक नगर गांव में ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कृषि विभाग के सचिव एन सरवण कुमार ने मुख्यमंत्री समग्र अलंकारी मत्स्यकी योजना के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत लाभार्थियों को चेक प्रदान किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गड़िया घाट तटबंध का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को तटबंध के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने जिला समेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय में पालनाघर का भी निरीक्षण किया।

PunjabKesari

यात्रा के दौरान ये गणमान्य व्यक्ति रहे उपस्थित 
इस दौरान वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, समाज कल्याण विभाग के मंत्री सह खगड़िया जिले के प्रभार मंत्री मदनरानी, ​​विज्ञान एवं प्राधिकृत मंत्री सुमित कुमार सिंह, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सांसद महबूब अली कैंसर, विधायक डॉ. संजीव कुमार, विधायक रामवृक्ष सदा, विधायक छत्रपति यादव, विधायक मो. युसूफ सल्उद्दीन, पूर्व विधायक पूनम यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधगण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधि के विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, बेरोजगारी अभियान गोपाल सिंह, जीविका के मुख्य कार्यपालक सह निदेशक मिशन जल-जीवन-हरित अभियान राहुल कुमार, आयुक्त मुंगेर प्रमंडल संजय कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक बेगूसराय प्रक्षेत्र बाबू राम, जिलााधिकारी खगड़िया आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक खगड़िया अमितेश कुमार सहित अन्य वरीयगण अधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!