कैबिनेट ने दी बलात्कार, पॉक्सो की विशेष अदालतों के लिए अपर जिला एवं सत्र जज के 54 पदों के सृजन की स्वीकृति

Edited By Nitika, Updated: 14 Sep, 2022 03:20 PM

seal on 19 agenda in bihar cabinet

बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने बलात्कार और पॉक्सो मामलों की विशेष अदालतों के लिए अपर जिला एवं सत्र जज के 54 पदों के सृजन की स्वीकृति दी।

 

पटनाः बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने बलात्कार और पॉक्सो मामलों की विशेष अदालतों के लिए अपर जिला एवं सत्र जज के 54 पदों के सृजन की स्वीकृति दी।

छात्रवृत्ति में वृद्धि को कैबिनेट की मंजूरी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने प्रदेश के सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं को इन्टर्नशिप के दौरान मिलने वाली छात्रवृत्ति में वृद्धि को भी मंजूरी दे दी है। सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों, पटना दंत चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों और आयुर्वेदिक यूनानी एंड होमियोपैथी चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों की इन्टर्नशिप राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए तथा फिजियोथेरेपी एंड ऑक्यूपेशनल थेरेपी के इन्टर्नशिप के मानदेय को 11 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया गया है।

पूर्णियां राजकीय चिकित्सा अस्पताल में 423 नए पदों के सृजन की स्वीकृति
सिद्धार्थ ने बताया कि कैबिनेट ने पूर्णियां राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में 100 एमबीबीएस नामांकन क्षमता के साथ, संस्थान की मान्यता के लिए, एनएमसी मानक के अनुरूप, आवश्यक, शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों को मिलाकर चिकित्सा महाविद्यालय के लिए 135 तथा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के लिए 288 अर्थात कुल 423 नए पदों के सृजन की स्वीकृति दी है। उन्होंने बताया कि बिहार कॉलेज ऑफ फिजियोथेरापी एवं ऑकुपेशनलथेरापी, कंकड़बाग, पटना के लिए 21 पद, विकलांग भवन अस्पताल, कंकड़बाग, पटना के लिए 43 पद एवं कृत्रिम अवयव निर्माण केन्द्र, कंकड़बाग, पटना के लिए 03 पद (कुल 67 पदों) के सृजन को मंजूरी दी गई है।

इन 2 डॉक्टरों को सेवा से बर्खास्त करने को कैबिनेट ने दी मंजूरी
सिद्धार्थ ने बताया कि मोतिहारी सदर अस्पताल के डॉक्टर प्रभाकर कुमार और डॉक्टर प्रभात प्रकाश को लगातार अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त करने को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना, मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर, पूर्णियां विश्वविद्यालय, पूर्णियां तथा पटना विश्वविद्यालय, पटना में सहायक प्राध्यापक/सह-प्राध्यापक/प्राध्यापक के 370 पद तथा शिक्षकेत्तर कर्मियों के 89 पद अर्थात कुल 459 पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान की है।

बैठक में कुल 19 एजेंडों पर निर्णय
सिद्धार्थ ने बताया कि कैबिनेट ने दो मामलों में आकस्मिकता निधि से अग्रिम निकासी की स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने राज्य में अनियमित मॉनसून/सूखे/अल्पवृष्टि से उत्पन्न सुखाड़ जैसी स्थिति में फसलों की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान योजना के कार्यान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष-2022-23 में बिहार राज्य आकस्मिकता निधि से पूर्व में स्वीकृत 29 करोड़ 95 लाख रुपए के अतिरिक्त 60 करोड़ रुपए अग्रिम राशि की निकासी एवं व्यय की स्वीकृति दी है तथा मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अन्तर्गत बिहार राज्य आकस्मिकता निधि से 25 करोड़ रुपए मात्र अग्रिम की राशि की स्वीकृति दी है। सिद्धार्थ ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में कुल 19 एजेंडों पर निर्णय लिए गए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!