अंतिम चरण में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्वास्थ्य भवन का निर्माण कार्यः मंगल पांडेय

Edited By Nitika, Updated: 08 Jun, 2022 06:12 PM

statement of mangal pandey

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्वास्थ्य भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्वास्थ्य भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

मंगल पांडेय ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्वास्थ्य भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। राजधानी में शेखुपरा स्थित निर्माणाधीन भवन का कार्य तेजी से चल रहा है। भवन बनने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कई प्रभागों को इसमें शिफ्ट कर दिया जाएगा। इससे विभाग के विभिन्न प्रभागों में आपसी तालमेल बढ़ेगी और विभागीय कार्यों का निपटारा भी त्वरित गति से होगा। साथ ही विभाग से संबंधित अपने काम को लेकर विभिन्न जगहों पर जाने से भी लोगों को निजात मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य भवन, जो बिहार सरकार का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है में बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना विकास निगम (बीएमएसआईसीएल), राज्य स्वास्थ्य समिति, राज्य आयुष समिति एवं बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के कार्यालय होंगे। इसमें 350 से अधिक पदाधिकारी और कर्मचारी एक छत के नीचे कार्य करेंगे। यह भवन कंपोजिट स्ट्रक्चर (स्टील एवं प्रबलित सीमेंट कंक्रीट का समन्वय) के निरूपण के आधार पर बनाया जा रहा है।

मंगल पांडेय ने बताया कि इस भवन को भूकंपरोधी बनाने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के अभियंताओं से परामर्श लिया गया है। यहां समुचित अग्निशमन नियंत्रण के प्रावधान पर विशेष जोर दिया गया है। उन्होंने बताया कि संपूर्ण भवन वातानुकूलित होगा और इसमें बहुउद्देश्यीय हॉल का भी प्रावधान किया गया है। इस हॉल में मीटिंग, सेमिनार एवं वर्कशॉप करवाने की पूरी व्यवस्था रहेगी।

मंत्री ने बताया कि एक लाख 44 हजार 500 वर्ग फुट में बन रहा यह भवन सभी सुविधाओं से सुसज्जित होगा। कार्यों को गति देने में दिन रात कर्मचारी लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि यहां पार्किंग से लेकर वह तमाम सुविधाए रहेंगी, जिससे कर्मचारियों और आम लोगों को अतिरिक्त परेशानी न हो।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!