Bihar Election: अंतिम चरण की 78 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म, 6 बजे तक करीब 57% वोटिंग

Edited By Nitika, Updated: 07 Nov, 2020 06:45 PM

bihar election polling over 78 assembly seats of last phase

बिहार में तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों  की 78 सीट के साथ ही विधानसभा के सभी 243 निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और आखिरी चरण में सबसे अधिक करीब 57 प्रतिशत

पटनाः बिहार में तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों  की 78 सीट के साथ ही विधानसभा के सभी 243 निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और आखिरी चरण में सबसे अधिक करीब 57 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  इनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। वहीं 6 बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इसके अतिरिक्त विधानसभा के अतिरिक्त पश्चिमी चंपारण जिले की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान जारी है। यह सीट जदयू सांसद वैद्यनाथ महतो के निधन के कारण रिक्त हुई है। वाल्मीकिनगर सीट पर अब तक 7.73 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

- RJD प्रत्याशी लवली आनंद ने किया मतदान
PunjabKesari
- प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी ने डाला वोट
- BJP प्रत्याशी सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के मतदान केंद्र पर डाला वोट
PunjabKesari
- शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने मधेपुरा के एक मतदान केंद्र पर डाला वोट
PunjabKesari
- राज्यसभा MP अहमद अशफाक ने कटिहार के एक मतदान केंद्र पर डाला वोट
PunjabKesari
- बेतिया में बूथ संख्या- 129A पर EVM खराब
- पूर्णिया में बूथ संख्या-154, 70(A) पर EVM खराब
PunjabKesari
- दरभंगा में बूथ संख्या-225 पर EVM खराब
PunjabKesari
- सुपौल में बूथ संख्या-126 और 128 पर EVM खराब, मतदान बाधित

PunjabKesari

तीसरे चरण की 78 विधानसभा सीटें इस प्रकार हैंः- तीसरे चरण की विधानसभा सीटें, जिनमें वाल्मीकि नगर, रामनगर (सु), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, सिकटा, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, रीगा, बथनाहा (सु), परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी, लौकहा, निर्मली, पिपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज (सु), छातापुर, नरपतगंज, रानीगंज (सु), अररिया, फारबिसगंज, जोकीहाट, सिकटी, बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधामन, अमौर, बायसी, कस्बा, बनमनखी (सु), रुपौली, धमदाहा, पूर्णिया, कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी (सु), बरारी, कोढ़ा, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेश्वर (सु), मधेपुरा, सोनबरसा (सु), सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, महिषी, दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी, जाले, गायघाट, औराई, बोचहा (सु), सकरा, कुढ़नी, मुजफ्फरपुर, महुआ, पातेपुर(सु),कल्याणपुर (सु), वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा और सरायरंजन सीटें शामिल हैं।
PunjabKesari

इन 78 विधानसभा सीट के लिए 110 महिला और 1094 पुरुष प्रत्याशी सहित 1204 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में हैं। गायघाट विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 31 वहीं चिरैया, त्रिवेणीगंज जोकीहाट और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन 78 विधानसभा क्षेत्रों में 33782 मतदान केंद्र पर 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
PunjabKesari
आखिरी चरण महागठबंधन की ओर से राजद सबसे अधिक सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है। अंतिम चरण में 46 सीटों पर राजद उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं जबकि 25 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। इसके अतिरिक्त महागठबंधन के सहयोगियों में सीपीआई (माले) 5 और सीपीआई ने 2 सीटें पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, एनडीए की ओर से जदयू सबसे अधिक 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने 35 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं और वीआइपी की 5 और हम का एक सीट पर ताल ठोक रही है। इसके अलावा ओवैसी आखिरी चरण में 2 दर्जन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।
PunjabKesari
नीतीश के मंत्रियों की साख दांव पर
तीसरे चरण में ही विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समस्तीपुर के सरायरंजन से उम्मीदवार हैं। इनके अलावा नीतीश सरकार के 8 मंत्रियों के चुनावी भाग्य का भी फैसला होना है। इनमें सुपौल से ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, बेनीपट्टी से मंत्री विनोद नारायण झा, दरभंगा के बहादुरपुर से खाद्य मंत्री मदन सहनी, मुजफ्फरपुर में सुरेश शर्मा, लौकहा से लक्ष्मेश्वर राय, रूपौली से बीमा भारती, आलमनगर से नरेंद्र नारायण यादव, सिंहेश्वर से रमेश ऋषिदेव और कल्याणपुर से महेश्वर हजारी के नाम हैं।
PunjabKesari
इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला
वहीं, अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केवटी से राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी, बिहारीगंज से शरद यादव की पुत्री सुभाषिणी यादव, सहरसा से पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद, मधेपुरा से जेडीयू के निखिल मंडल, नरकटियागंज से कांग्रेस के विनय वर्मा, रामनगर से पूर्व मंत्री राजेश राम के नाम हैं। इसके अलावा अमौर से AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमान मैदान में है जबकि मधेपुरा से पप्पू यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
PunjabKesari

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!