नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे CM हेमंत, केंद्र सरकार के समक्ष रखेंगे ये मांग...

Edited By Khushi, Updated: 27 May, 2023 12:54 PM

cm hemant will attend the meeting of niti aayog

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक करेंगे। आज होने वाली इस बैठक का कई नेताओं ने बॉयकॉट किया है।

रांची/ नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक करेंगे। आज होने वाली इस बैठक का कई नेताओं ने बॉयकॉट किया है। ऐसे में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने विपक्ष का साथ न देकर नीति आयोग की बैठक में शामिल होने का फैसला किया है और इसके लिए वे बीते शुक्रवार को रांची से रवाना हो गए थे।

CM सोरेन केंद्र सरकार के समक्ष रखेंगे ये मांग
बता दें कि, सीएम सोरेन बैठक में राज्य की खनन रॉयल्टी के बकाया 1.36 लाख करोड़ के भुगतान की मांग समेत वन संरक्षण नियम में संशोधन को लेकर अपने पक्ष से केंद्र को अवगत कराएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कई मौकों पर इसे लेकर अपना पक्ष रख चुके हैं। साथ ही राज्य सरकार ने केंद्र राज्य में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा खनन के लिए 1.36 लाख करोड़ रुपये की मांग उठाई है। हेमंत सोरेन ने कहा है कि इसका भुगतान नहीं होना खनन इकाइयों में समस्या का मुख्य कारण है। कोयला खनन राज्य में करीब 10 दशकों से हो रहा है। अधिकांश खनन केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा किया जाता है। इन उपक्रमों ने लोगों के कल्याण के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है।

बैठक के दौरान 8 प्रमुख विषयों पर की जाएगी चर्चा 
बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। नीति आयोग ने बयान में कहा, “दिन भर चलने वाली बैठक के दौरान 8 प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी। इसमें विकसित भारत @2047, MSME पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करना, महिला अधिकारिता, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति शक्ति पर चर्चा शामिल है।

इन मुख्यमंत्रियों ने किया बॉयकॉट
वैसे तो नीति आयोग की ओर से कहा गया है कि बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों/उपराज्यपालों, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्रियों और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्यों की भागीदारी होगी, लेकिन कई विपक्षी दलों के सीएम इसमें हिस्सा नहीं लेंगे, जिनमें से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन शामिल हैं। वहीं इस बैठक में शामिल होने वाले सीएम हैं- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और झारखंड के हेमंत सोरेन हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!