बाबा बागेश्वर के प्रवचनों से प्रभावित होकर रुखसाना बनी 'रुक्मिणी', हिंदू प्रेमी के साथ लिए सात फेरे

Edited By Ramanjot, Updated: 30 May, 2023 11:12 AM

impressed by the discourses of baba bageshwar rukhsana became rukmini

Vaishali News: मुजफ्फरपुर के गिजांस निवासी नौशिन परवीन उर्फ रुखसाना का सनातन धर्म अपनाने के लिए पहले शुद्धिकरण किया गया। गंडक नदी में डुबकी लगाने के बाद विधि-विधान से पूजा की गई। इसके बाद उसे नया नाम "रुक्मिणी" दिया गया। रुक्मिणी बनने के बाद सहथा...

Vaishali News: बिहार के वैशाली में एक लड़की बागेश्वर धाम के पंडित धीरेन्द्र शास्त्री के प्रवचनों से प्रभावित होकर मुस्लिम से हिंदू बन गई। इस्लाम धर्म की लड़की ने पहले तो गंडक नदी में डूबकी लगाकर हिन्दू रीति रिवाजों से सनातन धर्म अपनाया, फिर अपने हिंदू प्रेमी के शादी कर ली। 

PunjabKesari

पढ़ाई के दौरान हुआ था प्यार
जानकारी के अनुसार, मामला जिले के लालगंज का है, जहां मुजफ्फरपुर के गिजांस निवासी नौशिन परवीन उर्फ रुखसाना का सनातन धर्म अपनाने के लिए पहले शुद्धिकरण किया गया। गंडक नदी में डुबकी लगाने के बाद विधि-विधान से पूजा की गई। इसके बाद उसे नया नाम "रुक्मिणी" दिया गया। इसके बाद सहथा गांव के उमाशंकर कुंवर के पुत्र रौशन कुमार रोशन के साथ रुक्मिणी की शादी कराई गई। बताया जाता है कि रौशन कुमार को नौशिन प्रवीण से पढ़ाई के दौरान प्यार हो गया था। हालांकि, दो अलग धर्मों के होने के कारण यह प्यार शादी के बंधन में नहीं बंध पा रहा था। 

PunjabKesari

बागेश्वर बाबा के प्रवचनों से प्रभावित हुई लड़की
दोनों में चार साल तक अफेयर चला। इसके बाद रुसखाना और रोशन ने शादी का फैसला किया। लड़के के परिवार वाले मान गए, लेकिन लड़की का परिवार इस शादी के खिलाफ था। इसी बीच पटना में जब बागेश्वर धाम सरकार का कार्यक्रम था तो दोनों ही प्रवचन सुनने नौबतपुर गए थे। कार्यक्रम के दौरान बागेश्वर बाबा द्वारा दिए गए प्रवचन का लड़की पर ऐसा असर हुआ कि उसने अपने धर्म को छोड़कर सनातनी बनने का फैसला ले लिया। लड़की ने दावा कि उसे बाबा के प्रवचन से प्रेरणा मिली। फिर उसने फैसला किया कि वो हिंदू बनेगी और अपने प्रेमी से शादी करेगी। 

PunjabKesari

सनातन धर्म में आते ही नौशिन बनी रुक्मणि 
इसके बाद दोनों लालगंज के आचार्य कमलाकांत पाण्डेय और पंडित संजय तिवारी से मिले और धर्मांतरण के विधि विधान के बारे में जाना। वहीं पंडित द्वारा बताए गए विधानों के अनुसार, दोनों रविवार की सुबह नारायणी नदी के तट पर पहुंचे। वहां आचार्यो द्वारा लड़की का धर्मांतरण यानी घर वापसी कराई गई। इस दौरान नदी में स्नान, गाय के दूध, दही, घी, गोबर के साथ-साथ सर्व औषधि, भष्म आदि से भी स्नान कराते हुए मंत्रोच्चरण के साथ लड़की का सनातन धर्म में प्रवेश कराया गया। सनातन धर्म में आते ही नौशिन परवीन रुक्मणि बन गई। जिसके बाद दोनों प्रेमी युगल लालगंज रेपुरा स्थित अर्धनारीश्वर शिव मंदिर पहुंचे। इस दौरान लड़के के परिवार की मौजूदगी में विवाह विधि शुरू हुई। मंदिर में लड़के के परिवार वालों ने गहना चढ़ाया, हल्दी और घृतधारी की भी रस्म पूरा की। भगवान भोलेनाथ की परिक्रमा के साथ ही दोनों की शादी संपन्न हुई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!