पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद सवा लाख शिक्षकों की होगी नियुक्तिः शिक्षा मंत्री

Edited By Ramanjot, Updated: 03 Dec, 2021 11:25 AM

after panchayat elections 1 25 lakh teachers will be appointed chaudhary

विजय कुमार चौधरी गुरुवार को बिहार विधानसभा में अपने विभाग की द्वितीय अनुपूरक बजट मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार बिहार के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे...

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को कहा कि पंचायत चुनाव के कारण लागू आदर्श आचार संहिता की वजह से शिक्षक भर्ती की चल रही प्रक्रिया रोक दी गई है लेकिन चुनाव संपन्न होने के बाद सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी।

विजय कुमार चौधरी गुरुवार को बिहार विधानसभा में अपने विभाग की द्वितीय अनुपूरक बजट मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार बिहार के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार स्कूलों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के अलावा शिक्षकों कमी को दूर करने के लिए नियुक्ति भी कर रही है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही थी लेकिन पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद इसे रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि पहले राज्य सरकार ने चुनाव आयोग से शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया को आदर्श आचार संहिता के दायरे से बाहर रखने का अनुरोध किया था लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया।

चौधरी ने सभी पात्र अभ्यर्थियों से निहित स्वार्थी तत्वों के बहकावे में नहीं आने की अपील करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी और चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में जब नीतीश सरकार बनी थी, उस समय स्कूलों से बाहर रहने वाले बच्चों की कुल संख्या 12.5 प्रतिशत थी लेकिन सरकार के निरंतर प्रयासों के बाद स्कूल न जाने वाले बच्चों की संख्या अब 0.5 प्रतिशत हो गई है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Royal Challengers Bangalore

Gujarat Titans

Match will be start at 19 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!