CM नीतीश ने कहा- एक महीने में तैयारी पूरी होने के बाद शुरू होगी जाति आधारित गणना

Edited By Ramanjot, Updated: 05 Jun, 2022 10:23 AM

caste based counting will start after preparations are completed in a month

नीतीश कुमार ने शनिवार को विधानसभा परिसर में निर्माणाधीन ‘बिहार विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ'' का मुआयना करने के बाद संवाददाताओं के जाति आधारित गणना के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि सर्वदलीय बैठक के आधार पर ही कैबिनेट का निर्णय हुआ...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में सभी धर्म की जाति एवं उपजाति की होने वाली गणना में उनकी आर्थिक स्थिति का भी पता लगाए जाने पर जोर देते हुए स्पष्ट किया कि एक महीने में तैयारी पूरी होने के बाद गणना शुरू हो जाएगी।

नीतीश कुमार ने शनिवार को विधानसभा परिसर में निर्माणाधीन ‘बिहार विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ' का मुआयना करने के बाद संवाददाताओं के जाति आधारित गणना के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि सर्वदलीय बैठक के आधार पर ही कैबिनेट का निर्णय हुआ है। इसके लिए संबद्ध विभाग पूरी तैयारी कर रहा है। इस काम में जिनलोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी उनका भी प्रशिक्षण कराया जाएगा। एक-एक चीज पर तैयारी शुरू हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्काल किसी भी काम को शुरू करने में थोड़ा वक्त लगता है। तैयारी एक महीने में पूर्ण हो जाएगी। इसके बाद जाति आधारित गणना का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह जो गणना है, एक-एक चीज की गणना है, हर समुदाय का चाहे वे किसी भी धर्म को माननेवाले हों, सबकी पूरी गणना होगी और ये भी जानने की कोशिश होगी कि उनकी आर्थिक स्थिति क्या है। हर परिवार की गणना बहुत अच्छे ढंग से की जाएगी। इस संदर्भ में सर्वसम्मति से निर्णय लेकर ही काम किया जा रहा है। समय समय पर इस संबंध में पाटिर्यों को जानकारी हमलोग देते रहेंगे ताकि वे अपनी तरफ से भी इसको देखते रहेंगे और जो सुझाव होगा वो भी देंगे।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!