'समाधान यात्रा': CM नीतीश ने पूर्वी चंपारण में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Edited By Swati Sharma, Updated: 15 Feb, 2023 04:46 PM

cm nitish took stock of development plans in east champaran

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने सिसवा पूर्वी में अल अमीन एंड एजुकेशन वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित मदरसे में बच्चे-बच्चियों को दी जा रही शिक्षा एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने हर घर नल का जल योजना के सुचारू संचालन के संबंध में...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में पूर्वी चंपारण जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री पूर्वी चंपारण जिले के बंजरिया प्रखंड की ग्राम पंचायत सिसवा पूर्वी पहुंचे जहां उन्होंने विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने वहां उपस्थित ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। 

PunjabKesari

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने सिसवा पूर्वी में अल अमीन एंड एजुकेशन वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित मदरसे में बच्चे-बच्चियों को दी जा रही शिक्षा एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने हर घर नल का जल योजना के सुचारू संचालन के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली और पानी की टंकी को भी देखा। उन्होंने पंचायत सरकार भवन की भूमि का निरीक्षण किया और पंचायत सरकार भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने वहां जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण किए गए तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तालाब का पानी साफ रखें। साथ ही वहां पर पौधारोपण करवाएं एवं सोलर लाइट भी लगवाएं। उन्होंने कहा कि बगल में पंचायत सरकार भवन बन जाएगा तो यह और भी अच्छा लगेगा। उन्होंने बगल में बनाए जाने वाले जीविका भवन के मॉडल को देखा और जीविका दीदियों से बातचीत की। 

PunjabKesari

"आपलोग अच्छे से काम करते रहिए"
मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से कहा कि आपलोग अच्छे से काम करते रहिए तथा जीविका समूह से और अधिक महिलाओं को जोड़िए हमलोग आपकी बेहतरी के लिए काम करते रहेंगे। जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमसब आप की बदौलत ही आगे बढ़ रहे हैं, तरक्की कर रहे हैं, हमारा परिवार भी खुशहाल है। जिलाधिकारी ने जिले में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य के बारे में चार्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने वहां पहले से बने पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात की तथा सोलर स्ट्रीट लाइट योजना सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री समाहरणालय परिसर पहुंचे जहां उन्होंने विभिन्न योजनाओं का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। उन्होंने वहां लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का भी निरीक्षण किया और सर्वसमावेशी विकास मॉडल को देखा। 

PunjabKesari

CM ने क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों को दिया सांकेतिक चेक
मुख्यमंत्री ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक प्रदान किया। उन्होंने शिल्पियों द्वारा बिहार के पारंपरिक शिल्प कला से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस दौरान शिल्पियों ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कारा, मोतिहारी के बंदियों द्वारा निर्मित कलाकृतियों को भी देखा और उसकी प्रशंसा की। मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना और अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना के लाभार्थियों को भी मुख्यमंत्री ने सांकेतिक चेक प्रदान किया और प्रसव के दौरान महिलाओं के सेवन हेतु लगाए गए पौष्टिक आहार की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत 848 लाभार्थियों द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों के संबंध में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव  बालामुरुगन डी० ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

PunjabKesari

CM ने जैविक खेती के उत्पादों का भी लिया जायजा 
मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत जीविका नीरा उत्पादक समूहों से भी बातचीत की और उन्हें लोगों को नीरा उत्पाद के उपयोग हेतु प्रेरित करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने 12,756 स्वयं सहायता समूहों को 350 करोड़ 62 लाख 50 हजार रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया और जीविका भवन की चाबी सौंपी। मुख्यमंत्री ने जैविक खेती के उत्पादों का भी जायजा लिया। साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र पीपरा कोठी के समेकित कृषि प्रणाली मॉडल का निरीक्षण किया एवं अनवरत् परिवेशीय वायु गुणवत्ता प्रबोधन केंद्र का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित किसानों को अनुदानित कृषि यंत्र की चाबी भी सौंपी। उन्होंने दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राई साइकिल एवं भूमिहीनों को बासगीत पर्चा प्रदान किये।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!