"17 दिसंबर को होगी ‘INDIA' गठबंधन की बैठक, लोकसभा चुनाव की रणनीति की जाएगी तैयार"

Edited By Nitika, Updated: 06 Dec, 2023 10:08 AM

india alliance meeting to be held on december 17

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के नेता 17 दिसंबर को बैठक करेंगे।

 

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के नेता 17 दिसंबर को बैठक करेंगे।

बिहार के बक्सर जिले में पत्रकारों द्वारा छह दिसंबर को दिल्ली में प्रस्तावित बैठक के ‘रद्द होने' को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में लालू प्रसाद ने यह जानकारी दी। कयास लगाए जा रहे थे ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक में कई नेताओं ने शामिल होने को लेकर अनिच्छा जताई थी। कांग्रेस के सहयोगी और नेहरू-गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले लालू प्रसाद ने कहा, ‘‘बैठक अब 17 दिसंबर के लिए पुनर्निर्धारित की गई है।''

अटकलें लगाई जा रही थीं कि लालू प्रसाद के सहयोगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को बैठक में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थे। हाल ही में एक जनसभा में नीतीश कुमार ने हाल में संपन्न राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में ‘इंडिया' गठबंधन की उपेक्षा करने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला था। इन राज्यों के चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद, कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के कई नेताओं ने कहा था कि कांग्रेस ने क्षेत्रीय दलों को साथ नहीं लेकर अपने दम पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लड़ने की कोशिश करके गलती की है।

इसके अलावा, ‘इंडिया' गठबंधन की एक अन्य प्रमुख नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने भी कहा है कि वह छह दिसंबर को दिल्ली नहीं आ पाएंगी क्योंकि उनकी कहीं और व्यस्तता है। इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरदीप सिंह सप्पल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर घोषणा करते हुए कहा कि ‘‘छह दिसंबर, 2023 को शाम छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर ‘इंडिया' गठबंधन के संसदीय दल के नेताओं की एक समन्वय बैठक होगी।'' उन्होंने कहा, ‘‘ इसके बाद पार्टी की बैठक होगी।

‘इंडिया' गठबंधन में शामिल घटक दलों के शीर्ष नेताओं /प्रमुखों की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सभी के लिए सुविधाजनक तारीख पर की जाएगी।'' जब लालू प्रसाद से कांग्रेस की हालिया हार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि पार्टी कमजोर हो गई है लेकिन मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में इसके नेतृत्व पर काम करने की आवश्यकता है।''

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!