जहरीली शराबकांड: NHRC का बिहार सरकार और DGP को नोटिस, 6 सप्ताह के अंदर मांगी रिपोर्ट

Edited By Ramanjot, Updated: 20 Apr, 2023 11:51 AM

poisonous liquor case nhrc notice to bihar government and dgp

बयान में कहा गया है, ‘‘आयोग ने 16 अप्रैल 2023 को जहरीली शराब पीने से हुई मौतों पर मीडिया में आई खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है। हालांकि, विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन लोगों की मौत होने की रिपोर्ट अब भी आ रही है।'' आयोग ने कथित जहरीली शराब कांड पर...

नई दिल्ली/पटनाः राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार के कई जिलों में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों को लेकर राज्य सरकार और प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एनएचआरसी ने उनसे छह सप्ताह में रिपोर्ट सौंपने को कहा है। 

आयोग ने जहरीली शराबकांड पर व्यक्त की चिंता
बयान में कहा गया है, ‘‘आयोग ने 16 अप्रैल 2023 को जहरीली शराब पीने से हुई मौतों पर मीडिया में आई खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है। हालांकि, विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन लोगों की मौत होने की रिपोर्ट अब भी आ रही है।'' आयोग ने कथित जहरीली शराब कांड पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। मोतिहारी में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से पांच और लोगों की मौत हो जाने के बाद मौजूदा जहरीली शराब कांड में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 31 हो गई। बयान में कहा गया है कि पिछले साल दिसंबर में भी बिहार में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत होने के बाद आयोग ने मीडिया में आई खबरों का स्वत: संज्ञान लिया था। वह मामला भी आयोग के विचारार्थ है। 

"कमजोर लोगों के जीवन के अधिकारों का हनन हो रहा"
आयोग ने जहरीली शराब त्रासदी पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी की स्थिति, अस्पताल में भर्ती पीड़ितों का चिकित्सा उपचार और पीड़ित परिवारों को दी गई मुआवजे की स्थिति शामिल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में भी जानना चाहेगा। आयोग ने कहा कि अगर मीडिया रिपोर्ट सही है तो यह इस ओर इशरा करता है कि राज्य सरकार, प्रथम द्दष्टया, अवैध/नकली शराब की बिक्री और खपत पर अप्रैल 2016 में लगाए गए प्रतिबंध की अपनी नीति के कार्यान्वयन में पर्याप्त रूप से ध्यान नहीं दे रही है। इसी कारण शराब त्रासदी की घटनाओं का बेरोकटोक जारी है जो कि एक गंभीर मुद्दा है, इससे कमजोर लोगों के जीवन के अधिकारों का हनन हो रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!