जेपी विश्वविद्यालय का कारनामाः हिंदी ऑनर्स के अंकपत्र में जोड़ा गया प्रैक्टिकल का अंक

Edited By Ramanjot, Updated: 10 Jun, 2023 12:12 PM

practical marks added in hindi honors mark sheet

पाठ्यक्रम के अनुसार, स्नातक हिन्दी प्रतिष्ठा के प्रथम वर्ष में प्रैक्टिकल का उल्लेख कहीं भी नहीं है लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा जारी अंकपत्र में प्रैक्टिकल विषय का अंक जोड़ कर अंकपत्र जारी किया है। सबसे आश्चर्यजनक तथ्य तो यह है कि जयप्रकाश...

छपरा: देश में आजादी की दूसरी क्रांति प्रारंभ करने वाले लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम पर बिहार के सारण जिले में स्थापित विश्वविद्यालय अपने कारनामों से विख्यात हो चुका है। इस विश्वविद्यालय की ओर से जारी स्नातक हिन्दी प्रतिष्ठा (ऑनर्स) के प्रथम वर्ष के अंकपत्र में अब प्रैक्टिकल (प्रयोग) का अंक जोड़ कर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का मामला प्रकाश में आया है। 

पाठ्यक्रम के अनुसार, स्नातक हिन्दी प्रतिष्ठा के प्रथम वर्ष में प्रैक्टिकल का उल्लेख कहीं भी नहीं है लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा जारी अंकपत्र में प्रैक्टिकल विषय का अंक जोड़ कर अंकपत्र जारी किया है। सबसे आश्चर्यजनक तथ्य तो यह है कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार सारण प्रमंडल के चार सांसद के अलावा 24 विधानसभा क्षेत्र में भाजपा, जदयू, कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी सहित अन्य दलों और निर्दलीय विधायक चुने गए है लेकिन इस मामले में इन सांसदों और विधायकों का चुप्पी साध लेना आश्चर्यजनक है। इस विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव भी मात्र एक बार ही हुआ है।

छात्रों ने शिक्षा विभाग के नए अपर सचिव के. के. पाठक से गुहार लगाई है कि यदि वह इस मामले में कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं करेंगे तो इस विश्वविद्यालय के द्वारा प्रतिदिन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने की सम्भावना बलवती होती रहेगी। 

Related Story

Trending Topics

India

Australia

Match will be start at 24 Sep,2023 01:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!