गया के रंजन कुमार पक्षियों को बचाने के लिए चला रहे 'दाना-पानी लगाओ, पक्षियों को बचाओ' अभियान

Edited By Nitika, Updated: 13 May, 2022 01:19 PM

ranjan kumar is running  plant water save birds  campaign

बिहार के गया जिले के रहने वाले रंजन कुमार पक्षियों को बचाने के लिए ''दाना-पानी लगाओ, पक्षियों को बचाओ'' अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा, "ये अभियान हम करीब 5 वर्षों से चला रहे हैं।

 

गयाः बिहार के गया जिले के रहने वाले रंजन कुमार पक्षियों को बचाने के लिए 'दाना-पानी लगाओ, पक्षियों को बचाओ' अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा, "ये अभियान हम करीब 5 वर्षों से चला रहे हैं। हमने रामशिला पहाड़ में अनेकों पेड़ों पर खुला पिजरा टांगा है, जिसमें हम दाना और पानी रखते हैं।"
PunjabKesari
रंजन कुमार ने कहा कि हमने ये पिजरा खुद बनाया है। पर्यावरण को बचाने में पक्षी की भूमिका महत्वपूर्ण है, इसलिए हम ये काम कर रहे हैं। इसे करने की प्रेरणा हमें सोशल मीडिया से मिली। हम गर्मी में तो ये काम कर रहे हैं लेकिन हमारा लक्ष्य है कि ठंड में इनके लिए हम आवास बनाए, जिसमें वो सो सके।
PunjabKesari
रंजन कुमार ने सरकार से की ये मांग
वहीं रंजन कुमार ने कहा कि हमें सरकार की तरफ से कोई समर्थन नहीं मिला है। हम आपस में चंदा इकट्ठा करते हैं और काम करते हैं। हम सरकार से मांग करना चाहते हैं कि वो पक्षियों के एक लैब की व्यवस्था करे क्योंकि जब बर्ड फ्लू होता है तब जांच के लिए भोपाल जाता है और रिपोर्ट आने में काफी दिन लग जाते हैं।
PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Punjab Kings

Delhi Capitals

Match will be start at 16 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!