राज्यपाल ने राज भवन में किया वृक्षारोपण, साथ ही लोगों से वृक्षारोपण करने के लिए किया आह्वान

Edited By Khushi, Updated: 05 Jun, 2023 07:46 PM

the governor planted trees in raj bhawan

झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने कहा कि सभी को पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझना चाहिए। पर्यावरण दिवस पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता व प्रतिबद्धता को व्यक्त करने का अवसर है।

Ranchi: झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने कहा कि सभी को पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझना चाहिए। पर्यावरण दिवस पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता व प्रतिबद्धता को व्यक्त करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रत्येक व्यक्ति को महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना है। लोगों को स्वयं के साथ अन्य को भी पर्यावरण के महत्व के संदर्भ में अवगत कराना चाहिए।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि लोग प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं, उसे कहीं भी फेंक देते हैं, नदियां प्रदूषित हो रही हैं। उन्होंने लोगों से प्लास्टिक को अपने व्यवहार में न अपनाने की अपील की। साथ ही स्वच्छता की दिशा में ध्यान देने के लिए कहा। राज्यपाल आज राजभवन में ‘विश्व पर्यावरण दिवस' के अवसर पर राज भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ0 नितिन कुलकर्णी, कुलपति, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय डॉ0 ओ0एन0 सिंह समेत बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारीगण एवं एन.एस.एस. के स्वयंसेवकगण उपस्थित थे। राज्यपाल ने कहा कि झारखंड राज्य का वृक्षों से विशिष्ट संबंध रहा है। यहां हर्षोल्लास के साथ सरहुल पर्व मनाया जाता है, जिसमें वृक्ष की पूजा की जाती है। उन्होंने एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों से कहा कि आज आप सभी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण करें एवं उसके संवर्द्धन की दिशा में ध्यान दें।

PunjabKesari

उन्होंने एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों से कहा कि आप लोग ग्रामों में भी जाकर कार्यक्रम का आयोजन करें तथा ग्रामीणों से संवाद करें। इस मौके पर अवसर पर एनएसएस के स्वयंसेवक दिवाकर आनन्द, फलक फातिमा एवं आस्था दीप ने राज्यपाल के समक्ष विचार प्रकट करते हुए वृक्षारोपण के संदर्भ में अपने अनुभव प्रकट किए। राज्यपाल ने राजभवन में वृक्षारोपण के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने वाले व विचार प्रकट करने वाले एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों को सम्मानित किया। स्वागत भाषण कुलपति, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय डॉ0 ओ0एन0 सिंह ने कहा कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेष्ट हैं। इससे पूर्व विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल द्वारा राज भवन में वृक्षारोपण किया गया। विदित हो कि राजभवन में आज कुल 50 से अधिक पौधे लगाए गए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!