UPSC 2022 Topper: बिहार के लाल का UPSC में जलवा...देशभर में हासिल किया 10वां रैंक

Edited By Swati Sharma, Updated: 23 May, 2023 06:48 PM

bihar s lal storms upsc achieves 10th rank across the country

UPSC 2022 Topper: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा 2022 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। वहीं बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले राहुल श्रीवास्तव (Rahul Srivastava) ने परीक्षा में 10वां रैंक प्राप्त किया हैं। राहुल की सफलता ने यह साबित कर...

UPSC 2022 Topper: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा 2022 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। वहीं बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले राहुल श्रीवास्तव (Rahul Srivastava) ने परीक्षा में 10वां रैंक प्राप्त किया हैं। राहुल की इस उपलब्धि के बाद उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ हैं। राहुल की सफलता ने यह साबित कर दिया है कि मेहनत और लग्न से सब कुछ संभव है।

बिहार की मिट्टी में मेहनत के साथ जज्बा है: राहुल
राहुल श्रीवास्तव पटना के चितकोहरा में रहते है, लेकिन वह मूल रूप से मुजफ्फरपुर के दामूचक के रहने वाले हैं। राहुल ने बताया कि उन्होंने पटना के संत करेंस स्कूल से 10वीं और डीएवी बोर्ड कॉलोनी से 12वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद राहुल ने एनआईटी त्रिची से इंस्ट्रूमेंटेशन की पढ़ाई की। राहुल ने कहा कि बिहार की मिट्टी में मेहनत और जज्बा है और मेहनत करने का जज्बा ही बिहारियों को बाकियों से अलग करता है। राहुल के पिता का नाम बसंत कुमार और माता का नाम मधु बाला सहाय हैं। राहुल के पापा केनरा बैंक के सीनियर मैनेजर पद से रिटायर हैं। राहुल ने बताया कि अभी वह पापा-मम्मी के साथ हैदराबाद में हैं।

"अगर आपका लक्ष्य स्पष्ट हो तो अंत में आप उसे हासिल कर ही लेते"
राहुल का कहना है कि अगर आपका लक्ष्य स्पष्ट हो तो अंत में आप उसे हासिल कर ही लेते हैं, लेकिन लक्ष्य के प्रति समर्पण सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि आपके माता-पिता आपकी पढ़ाई के लिए शुरुआती आधार तैयार कर दें तो आप आपना लक्ष्य समय पर तय कर सकेंगे। बता दें कि कुल 933 अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है। इनमें से 345 कैंडिडेट्स सामान्य, 99 EWS, 263 OBC, 154 SC और 72 ST कैटेगरी से हैं। 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्ट भी तैयार की गई है। IAS पदों पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट हुए हैं। नतीजों में छपरा के शिशिर कुमार सिंह को 16वां रैंक और पटना के उत्कर्ष उज्ज्वल को 68 वा रैंक मिला है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!