बिहार में टूटा NDA गठबंधन, JDU से अलग होने के बाद विकल्पों पर विचार कर रही है BJP

Edited By Ramanjot, Updated: 09 Aug, 2022 04:41 PM

bjp is considering options after separating from jdu

भाजपा के कई वरिष्ठ नेता सोमवार तक यही समझ रहे थे कि जदयू की ओर से अस्थिरता का माहौल बनाकर एक राजनीति के तहत बयानबाजी की जा रही थी ताकि गठबंधन के बड़े सहयोगी को दबाव में रखा जा सके। इसके बावजूद भाजपा नेता यह मान रहे थे कि गेंद पूरी तरह जदयू के पाले...

नई दिल्ली/पटनाः राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के बाहर होने और बिहार की राजनीति में अचानक से बदले घटनाक्रमों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेताओं को चौंका दिया। हालांकि, भाजपा नेतृत्व कई मुद्दों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की असहजता से अवगत था। 

2014 के बाद दो बार ऐसा कर चुके नीतीश 
भाजपा के कई वरिष्ठ नेता सोमवार तक यही समझ रहे थे कि जदयू की ओर से अस्थिरता का माहौल बनाकर एक राजनीति के तहत बयानबाजी की जा रही थी ताकि गठबंधन के बड़े सहयोगी को दबाव में रखा जा सके। इसके बावजूद भाजपा नेता यह मान रहे थे कि गेंद पूरी तरह जदयू के पाले में है और नीतीश कुमार एक सहयोगी को छोड़कर दूसरे सहयोगी के पाले में जाते रहे हैं। उनका मानना था कि राज्य का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए वैसे भी नीतीश 2014 के बाद दो बार ऐसा कर चुके हैं। 

जदयू के आरोपों का जवाब देंगे BJP नेता 
बहरहाल, भाजपा के नेता राजग से अलग होने की औपचारिक घोषणा के बाद जदयू के आरोपों का जवाब देंगे और अपनी भावी रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे। भाजपा और जदयू के बीच, पिछले कुछ समय से बढ़ रही दूरियों के मद्देनजर भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को कई मौकों पर पटना भी भेजा ताकि संकट को दूर किया जा सके। हाल ही में पटना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि अगले लोकसभा चुनाव में जदयू के साथ गठबंधन बना रहेगा और वह अगले विधानसभा चुनाव में भी साथ लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा नेताओं को उम्मीद थी कि हालात सुधरेंगे।

हालांकि कई मुद्दों पर अपने सहयोगी से पहले से ही नाराज चल रहे जदयू ने इसे भाजपा का प्रभुत्व बढ़ाने की रणनीति के रूप में देखा। बिहार के सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री कुमार आठ सालों में दूसरी बार भाजपा से अलग हुए हैं और वह राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर इस्तीफा दे चुके है। इससे पहले जदयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने एक ट्वीट में स्पष्ट संकेत दिया कि नीतीश जल्द ही इस्तीफा देंगे और राष्ट्रीय जनता दल के साथ के मिलकर नई सरकार बनाएंगे। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘नए स्वरूप में नए गठबंधन के नेतृत्व की जवाबदेही के लिए नीतीश कुमार जी को बधाई। नीतीश जी आगे बढ़िए। देश आपका इंतजार कर कर रहा है।''

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!