​महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल हुए CM नीतीश, कहा- बिहार को विकसित बनाने में दें अपना योगदान

Edited By Swati Sharma, Updated: 15 Aug, 2024 04:09 PM

cm nitish participated in the flag hoisting program organized in mahadalit tola

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल हुए। पटना जिला अंतर्गत दानापुर प्रखंड के लखनी बिगहा पंचायत स्थित लखनी बिगहा महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में स्थानीय...

पटना:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल हुए। पटना जिला अंतर्गत दानापुर प्रखंड के लखनी बिगहा पंचायत स्थित लखनी बिगहा महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में स्थानीय वयोवृद्ध रामाशीष राम ने मुख्यमंत्री की उपस्थिति में झंडोत्तोलन किया। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय नेताओं एवं जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को फूलों की बड़ी माला पहनाकर और स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनंदन किया।

PunjabKesari

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 78वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर मैं आप सबको एवं समस्त बिहार वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन का मुख्य कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया, उसके बाद आप लोगों के बीच यहां लखनी बिगहा महादलित टोला में आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल हुआ हूं। यह बहुत खुशी की बात है कि आज यहां इस महादलित टोला के सबसे वृद्ध व्यक्ति रामशीष राम जी द्वारा झंडोत्तोलन किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2011 से राज्य के सभी महादलित टोलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर और वर्ष 2012 से गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस झंडोत्तोलन कार्यक्रम में टोले के महादलित समुदाय के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के द्वारा झण्डा फहराया जाता है। हर वर्ष आयोजित होनेवाले इस कार्यक्रम में पटना जिले के किसी एक स्थल पर हम शामिल होते रहे हैं। इस आयोजन में जिलों में प्रभारी मंत्री, जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा अन्य वरीय पदाधिकारी विभिन्न महादलित टोलों में हिस्सा लेते हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर स्थानीय लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। मुझे बहुत खुशी है कि आज आपके बीच आने का मौका मिला है।

PunjabKesari

'समाज में आपसी सद्भाव और भाईचारा कायम रहे'
मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनी बिगहा में विकास के अनेकों काम कराए गए हैं और आप लोगों की जो भी मांगें थी उसे पूरा कराने के लिए हमलोगों ने तय कर दिया है। यहां 36 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए जमीन चिन्हित कर लिया गया है। लखनी बिगहा पंचायत में जीविका दीदियों के लिए 15 लाख रुपए की लागत से ग्राम संगठन भवन का निर्माण एवं 10 लाख रुपए की लागत से आंगनबाड़ी केंद्र हेतु भवन निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को जल जमाव से निजात दिलाने हेतु 50 लाख रुपए की लागत से नाला निर्माण कराया जाएगा। हमारी कामना है कि समाज में आपसी सद्भाव और भाईचारा कायम रहे, बिहार प्रगति के पथ पर सदैव अग्रसर हो। बिहार को विकसित बनाने में आप सभी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। हम लोग हर क्षेत्र की तरक्की और सभी के विकास के लिए काम कर रहे हैं। हम सबकी इज्जत करते हैं। आज यहां रामाशीष राम जी ने झंडोत्तोलन किया है, इसे आप सब दिन याद रखिएगा। आप सब आपस में मिलजुल कर रहिए। आज के इस पावन अवसर पर हम सब संकल्प लें कि बिहार को विकसित राज्य बनाने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे। मैं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक बार पुनः सभी बिहारवासियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

PunjabKesari

CM ने अंधापन निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत लाभुकों के बीच वितरित किया चश्मा
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने अंधापन निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत लाभुकों के बीच चश्मा वितरित किया। 37 सतत जीविकोपार्जन योजना के लाभार्थियों को 17 लाख 1 हजार रुपए का सांकेतिक चेक, स्वरोजगार हेतु 121 जीविका स्वयं सहायता समूहों के लाभार्थियों को 1 करोड़ 1 लाख 65 हजार रुप​ए का सांकेतिक चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत परिवार के कमाऊ सदस्य की हत्या के पश्चात् उनके आश्रित को विकास मित्र के पद हेतु नियोजन पत्र तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने सात निश्चय योजना अंतर्गत आर्थिक हल, युवाओं को बल कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड/कुशल युवा कार्यक्रम के लाभुकों को स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत 6 लाभुकों को आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभार्थियों को स्वीकृत राशि का सांकेतिक चेक वितरित किया।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!