नीतीश कैबिनेट की बैठक में कुल 16 एजेंडों पर लगी मुहर, सरकारी अस्पतालों में करीब 8,000 और पदों को दी गई मंजूरी

Edited By Ramanjot, Updated: 20 Sep, 2022 04:31 PM

a total of 16 agendas were stamped in the meeting of nitish cabinet

अधिकारियों के मुताबिक इनमें से लगभग 210 अतिरिक्त पद 35 जिला अस्पतालों में, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 6,663 पद, पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में 229 पद जबकि 423 पद छपरा मेडिकल कॉलेज में सृजित किए जाएंगे।

पटना (अभिषेक कुमार सिंह): पटना मुख्य सचिवालय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में चल रही कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मुहर लगी है। राज्य सरकार ने कई विभागों में पदों का सृजन किया है। नीतीश कुमार की अगुवाई वाले मंत्रिमंडल ने राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में करीब 8,000 पद सृजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। 

कई विभागों में किया गया पदों का सृजन 
अधिकारियों के मुताबिक इनमें से लगभग 210 अतिरिक्त पद 35 जिला अस्पतालों में, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 6,663 पद, पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में 229 पद जबकि 423 पद छपरा मेडिकल कॉलेज में सृजित किए जाएंगे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘इन अतिरिक्त पदों को सृजित करने का उद्देश्य मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के कामकाज में सुधार और उन्हें सुव्यवस्थित करना है।'' मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में गया हवाई अड्डे पर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को 29 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी। इससे पहले राज्य सरकार ने दरभंगा हवाई अड्डे पर भी एटीएफ पर वैट कम किया था।

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, ‘‘इस फैसले से गया हवाईअड्डे पर उड़ानों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भी किया गया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में कई पर्यटन स्थल हैं और दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। गया वह शहर है जहां बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक आते हैं।'' 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!