बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किया साल 2024 का कैलेंडर, जानें किस-किस त्योहार पर रहेंगी छुट्टियां

Edited By Swati Sharma, Updated: 28 Nov, 2023 02:03 PM

bihar education department released the calendar of year 2024

शिक्षा विभाग के द्वारा वर्ष 2024 के लिए बिहार के उर्दू और हिंदी सरकारी विद्यालय में अवकाश सूची जारी की गई है। शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि अवकाश तालिका को जारी करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम RTE...

पटना((अभिषेक कुमार सिंह): ​शिक्षा विभाग के द्वारा वर्ष 2024 के लिए बिहार के उर्दू और हिंदी सरकारी विद्यालय में अवकाश सूची जारी की गई है। शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि अवकाश तालिका को जारी करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम RTE के तहत तय बाध्यता का पालन होगा, प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन अध्यापन हो। आइए जानते हैं कब, किस त्योहार को लेकर छुट्टी है।


ईद-बकरीद पर उर्दू स्कूलों में होगी 3 दिन की छुट्टी
उर्दू विद्यालय में गुरु गोविंद सिंह जन्म दिवस, गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस, शब ए बारात, बुद्ध पूर्णिमा, कबीर जयंती​, ​स्वतंत्रता दिवस​, हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिवस, दुर्गा पूजा (सप्तमी), दीपावली, क्रिसमस और चेहल्लुम में 1 दिन का अवकाश दिया गया है, जबकि होली, मोहर्रम और दुर्गा पूजा में 2 दिन का अवकाश दिया गया है। ईद उल फितर (ईद) में 3 दिन का अवकाश और ईद उल जोहा (बकरीद​) में भी 3 दिन का अवकाश दिया गया है। छठ पूजा में 3 दिन का अवकाश दिया गया है और 15 अप्रैल से 15 मई तक 30 दिन गर्मी की छुट्टी दी गई है।

वहीं, हिंदी विद्यालय में रक्षाबंधन पर छुट्टी नहीं दी गई है, जबकि गुरु गोविंद सिंह ,गणतंत्र दिवस, बसंत पंचमी ,संत रविदास जयंती, शब ए बारात, महाशिवरात्रि, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस, ईद उल फितर (ईद), जानकी नवमी, बुद्ध पूर्णिमा, ईद उल जोहा (बकरीद), कबीर जयंती, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, चेहल्लुम, जन्माष्टमी, हजरत मोहम्मद साहब जन्म दिवस, दीपावली, चित्रगुप्त पूजा, भाई दूज, क्रिसमस में 1 दिन का अवकाश दिया गया है, जबकि होली, दुर्गा पूजा में 2 दिन का अवकाश, छठ पूजा में 3 दिन का अवकाश दिया गया। 30 दिन गर्मी की छुट्टी दी गई। बता दें कि ​ग्रीष्मावकाश 30 दिनों का दिया गया है, वह केवल छात्र-छात्राओं के लिए है। प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ​ग्रीष्मावकाश में भी विद्यालय में उपस्थित रहना होगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!