CM नीतीश ने धर्मगुरू Dalai Lama से की मुलाकात, अध्यात्म एवं बौद्ध दर्शन पर हुई विस्तृत चर्चा

Edited By Ramanjot, Updated: 31 Dec, 2022 10:31 AM

cm nitish met religious leader dalai lama

Dalai Lama in Bodhgaya: मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध से कामना की। मुख्यमंत्री ने इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन दिनों बड़े पैमाने पर श्रद्धालु यहां आते...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बौद्ध धर्मगुरू दलाई लामा से मुलाकात की। नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बोधगया स्थित तिब्बतियन मोनेस्टी में बौद्ध धर्मगुरू परम पावन दलाई लामा जी से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री एवं दलाई लामा के बीच करीब आधा घंटा तक अध्यात्म एवं बौद्ध दर्शन पर विस्तृत चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने वैशाली में निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण कार्य पूरा होने पर उसके उद्घाटन के लिए दलाई लामा से आग्रह किया, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति जताई।

PunjabKesari

सीएम ने महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना 
मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध से कामना की। मुख्यमंत्री ने इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन दिनों बड़े पैमाने पर श्रद्धालु यहां आते हैं, भ्रमण करते हैं और दर्शन करते हैं। लोगों को यहां उपदेश मिलता है। यह एक परंपरा है। बीच में कोरोना के चलते दो-तीन साल प्रभावित रहा लेकिन इस बार फिर बड़ी संख्या में लोग यहां आए हैं। जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक एक लाख के करीब श्रद्धालु अभी तक आ चुके हैं। यह बहुत खुशी की बात है।

PunjabKesari

कोरोना जांच के लिए की गई सारी व्यवस्थाः सीएम
नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या शून्य हो गई थी लेकिन कुछ लोग बाहर से यहां आए हैं तो यहां पर ही कुछ कोरोना मरीज देखने को मिले हैं। कोरोना जांच के लिए सारी व्यवस्था की गई है। एक-एक चीज को देखा जा रहा है। यहां पर भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई और उसके चलते यहां का अलग ही महत्व है। बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग बड़ी संख्या में हैं, इसको देखते हुए सब व्यवस्था की गई है। वह तो यहां आते ही हैं और दलाई लामा जी से मिलते भी हैं। बीच में दो साल वह नहीं आ पाए लेकिन इस बार जैसे ही वे आए हैं, वह उनका दर्शन करने चले आए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!