श्रावणी मेला को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में, कांवरियों के लिए टेंट सिटी से लेकर चिकित्सा तक की विशेष व्यवस्था

Edited By Ramanjot, Updated: 20 Jul, 2024 03:28 PM

preparations for shravani fair are in the final stage

श्रावणी मेला को आकर्षक बनाने और लाखों कांवरियों को बेहतर सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए जिला प्रशासन के साथ साथ पर्यटन विभाग भी तेजी से काम कर रहा है। सुल्तानगंज के विभिन्न गंगा घाटों पर बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर बांस -बल्ला से मजबूत बैरिकेडिंग कर...

भागलपुर: बिहार में भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में पूरे सावन मास तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला आगामी 22 जुलाई से आरंभ हो रहा है। उत्तर वाहिनी गंगा किनारे अवस्थित सुल्तानगंज में पूर्व वर्ष की तरह इस वर्ष श्रावणी मेला की तैयारियां अंतिम चरण में है। संबंधित विभागों की ओर से समूचे मेला क्षेत्र में कांवरियों की सुविधा के लिए चौबीस घंटे बिजली, पानी, सफाई, चिकित्सा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा कच्चे कांवरिया पथ को सुविधाजनक बनाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। 

पर्यटन विभाग भी तेजी से कर रहा कार्य 
श्रावणी मेला को आकर्षक बनाने और लाखों कांवरियों को बेहतर सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए जिला प्रशासन के साथ साथ पर्यटन विभाग भी तेजी से काम कर रहा है। सुल्तानगंज के विभिन्न गंगा घाटों पर बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर बांस -बल्ला से मजबूत बैरिकेडिंग कर जाली लगाए गए है। वहीं, कांवरिया पथ से लगे धांधी बेलारी में करीब एक हजार क्षमता वाले रैन सेंटर, टेंट सिटी, चिकित्सा कैंप और नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। सुल्तानगंज से देवघर तक करीब 110 किलोमीटर के कच्चे कांवरिया पथ पर पैदल चलने वाले लाखों कांवरियों की सुविधा के लिए बालू बिछाने का काम अंतिम चरण में है। भागलपुर, मुंगेर और बांका जिला अंतर्गत आने वाले इस पथ के किनारे जगह जगह पानी टैंकर, स्वास्थ्य टीम, सफाई कर्मी अस्थाई आवासीय केन्द्र की व्यवस्था की गई है।

कांवरिया पथ पर करीब 1200 पुलिस जवान होंगे तैनात 
भागलपुर के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि इस मेले में एक महीने तक आने वाले देश-विदेश के कांवरियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी सेवा भाव से दिन रात काम कर रहे हैं। कांवरियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी। डॉ. चौधरी ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र और कांवरिया पथ पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। करीब 1200 पुलिस जवानों को तैनात किया जा रहा है। बड़ी संख्या में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं, भीड़भाड़ वाले इलाकों में सादे लिबास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावे सीसीटीवी कैमरे के जरिए पैनी नजर रखने की व्यवस्था की गई है।               

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!