महिलाओं के उत्थान और सर्वसमाज के कल्याण के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत: नीतीश कुमार

Edited By Nitika, Updated: 20 Jul, 2022 04:35 PM

statement of nitish kumar

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के उत्थान के साथ ही सर्वसमाज के लोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है।

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के उत्थान के साथ ही सर्वसमाज के लोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की 414.84 करोड़ रुपए की लागत वाली विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं लोकार्पण और शुभारंभ किया। इन योजनाओं में 341.03 करोड़ रुपए की लागत से नौ अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय का निर्माण, 59.87 करोड़ रुपए की लागत से नौ अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास के निर्माण का शिलान्यास एवं 13.94 करोड़ रुपए की लागत से तीन नवनिर्मित जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास भवन का उद्घाटन शामिल है। इसके बाद उन्होंने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के उत्थान के साथ ही सर्वसमाज के लोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है।
PunjabKesari
वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 में बिहार न्यायिक सेवाओं के आरक्षण के संबंध में ऐतिहासिक फैसला लिया गया, जिसमें अतिपिछड़ा वर्ग के लिए 21 प्रतिशत, पिछड़े वर्ग के लिए 12 प्रतिशत, अनुसूचित जाति के लिए 16 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति के लिए एक प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया। सबको जोड़ने पर कुल 50 प्रतिशत के आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।
PunjabKesari
अब न्यायिक सेवा में भी सबके लिए ये सुविधा रहेगी। अब सभी लोगों को अवसर मिल रहा है। यह काम निचले स्तर पर भी शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा आवासीय विद्यालय के निर्माण का कार्य तेजी से हो। इसमें विद्यालय के साथ-साथ छात्रों के आवासन की व्यवस्था रहती है। यह काम तेजी से होगा तो खासकर पिछड़े एवं अतिपिछड़े वर्ग से जुड़े छात्रों को काफी लाभ मिलेगा। सब लोग पढ़ेंगे और आगे बढ़ेंगे, इसी को ध्यान में रखते हुए यह काम किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!