JSSC Bharti 2024: झारखंड में 863 पदों पर निकली भर्तियां, 12वीं पास छात्र भी कर सकते है आवेदन

Edited By Ramanjot, Updated: 09 Jul, 2024 01:07 PM

jssc bharti 2024 recruitment for 863 posts in jharkhand

रांचीः झारखंड में कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा अलग-अलग विभागों में 863 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इन पदों के लिए 12वीं पास लोगों को भी आवेदन करने का अवसर दिया गया है। आयोग (JSSC) ने झारखंड इंटरमीडिएट स्तर (कम्प्यूटर ज्ञान एवं कंप्यूटर में...

रांचीः झारखंड में कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा अलग-अलग विभागों में 863 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इन पदों के लिए 12वीं पास लोगों को भी आवेदन करने का अवसर दिया गया है। आयोग (JSSC) ने झारखंड इंटरमीडिएट स्तर (कम्प्यूटर ज्ञान एवं कंप्यूटर में हिंदी टंकण अहर्ता धारक पद के लिए) संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि विस्तारित की है।

परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि का विस्तार
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि के तहत छात्र 11 जुलाई से 10 अगस्त 2024 तक रजिस्ट्रेशन दर्ज का आवेदन कर सकते हैं। जबकि परीक्षा शुल्क भुगतान की तिथि 13 अगस्त 2024 तक होगी। फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट 16 अगस्त 2024 तक ले सकते है। इस के अतिरिक्त आवेदन में किसी भी तरह के संशोधन के लिए 18 अगस्त से 20 अगस्त 2024 तक की तिथि निश्चित की गई है। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विवि/संस्थान से इंटरमीडिएट/10 प्लस टू उत्तीर्ण होना आवश्यक है। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष निर्धारित है।

उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की विभिन्न विभागों में होगी नियुक्ति
 इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति नगर विकास विभाग, खान निदेशालय, श्रम विभाग, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग (पॉलिटेक्निक) आदि में होगी। परीक्षा के लिए शुल्क 100 रुपये रखा गया है। कौशल परीक्षण आशुलिपिक परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को हिंदी आशुलेखन में 80 शब्द प्रति मिनट तथा हिंदी टंकण में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए, जबकि एससी/एसटी को हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। हिंदी के परीक्षा में हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की गति से 250 शब्द को 10 मिनट में कंप्यूटर पर टंकित करना होगा। इस परीक्षा में पास होने के लिए दो प्रतिशत से अधिक गलतियां नहीं होनी चाहिए।

सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे
परीक्षा एक चरण में  होगी। इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। एक प्रश्न  3 अंक का होगा। छात्रों को  प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। मुख्य परीक्षा के लिए तीन पत्र दिए जाएगें। यह परीक्षा तीन पारियों में होगी।अभ्यर्थियों को प्रत्येक पत्र के लिए परीक्षा करने का समय दो घंटे दिया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!