Bhagalpur News: बिंदटोली बांध टूटने के बाद पूरे क्षेत्र में दिख रहा तबाही का मंजर, पलायन को मजबूर लोग

Edited By Swati Sharma, Updated: 22 Aug, 2024 01:31 PM

after the flood in bhagalpur a scene of devastation was seen

भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड में बिंद टोली बांध टूटने के बाद स्थिति दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। चारों ओर केवल पानी ही पानी नजर आ रहा है। गंगा नदी अभी भी खतरे के निशान से 58 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। बाढ़ का पानी दर्जनों...

भागलपुर(अंजनी कुमार कश्यप): भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड में बिंद टोली बांध टूटने के बाद स्थिति दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। चारों ओर केवल पानी ही पानी नजर आ रहा है। गंगा नदी अभी भी खतरे के निशान से 58 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। बाढ़ का पानी दर्जनों गांवों में भर गया है, जिसके कारण लोग पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं और ऊंची जगहों पर शरण ले रहे हैं।

PunjabKesari

बाढ़ से प्रभावित परिवार लगातार सरकार से लगा रहे मदद की गुहार
बता दें कि बिंद टोली में 15 करोड़ रुपये की लागत से यह बांध बनाया गया था, लेकिन पानी के दबाव को सहन नहीं कर पाने के कारण यह ध्वस्त हो गया। यह ध्यान देने योग्य है कि 2008 में बिहार सरकार ने इस बांध को बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च किए थे और इस साल 2024 में इसकी मरम्मत के लिए लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इसके बावजूद, बांध टूट गया है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर किसकी लापरवाही से यह बांध टूटा है? क्या सरकार इस घटना के बाद किसी पर कार्रवाई करेगी? वहीं, बिंद टोली बांध के टूटने से सैकड़ों लोगों का आशियाना उजड़ गया है। बांध पर रह रहे लोग अब मजबूरी में अपने हाथों से अपने घरों को उजाड़ कर ऊंची जगहों पर शरण ले रहे हैं। बांध टूटने के बाद पूरे क्षेत्र में पानी फैल गया है, जिससे लोग कई दिनों से भूखे-प्यासे कठिन परिस्थितियों में जी रहे हैं। बाढ़ से प्रभावित परिवार लगातार सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। अब तक सैकड़ों परिवार इस क्षेत्र से पलायन कर चुके हैं, लेकिन स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है।

PunjabKesari

बांध के टूटने के बाद पूरे क्षेत्र में तबाही का मंजर
भागलपुर के जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी लगातार बाढ़ ग्रस्त इलाकों का जायजा ले रहे हैं। जिला प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही है। बांध के टूटने के बाद पूरे क्षेत्र में तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। बाढ़ पीड़ितों के लिए भागलपुर जिला प्रशासन की ओर से राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जहां लोगों को अस्थाई रूप से शरण और सहायता प्रदान की जा रही है।

PunjabKesari

नवगछिया एसडीओ ने स्थिति का लिया जायजा
नवगछिया के गोपालपुर प्रखंड अंतर्गत बिंद टोली में बांध ध्वस्त होने के बाद लगातार अधिकारी कटाव स्थल पर पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात कर रहे हैं और उनके लिए ऊंचे स्थानों पर राहत शिविर और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं मुहैया कराने का आश्वासन दे रहे हैं। इसी कड़ी में नवगछिया एसडीओ उत्तम कुमार बिंद टोली बांध पर पहुंचे, जहां उन्होंने स्थिति का जायजा लिया और कटाव रोधी कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बांध से पलायन कर रहे लोगों से बातचीत भी की। उत्तम कुमार ने बताया कि पीड़ितों के लिए राहत शिविर और सामुदायिक किचन की व्यवस्था की जा रही है। लापरवाही कहां और कैसे हुई, और बांध कैसे टूटा, इसकी जांच जल संसाधन विभाग के अधिकारी करेंगे।

PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!