जाति जनगणना पर बिहार सरकार की याचिका खारिज तो ओडिशा के CM नवीन पटनायक से मिले नीतीश, पढ़ें Top 10 News

Edited By Ramanjot, Updated: 10 May, 2023 07:05 AM

top 10 news of bihar

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मंगलवार को स्पष्ट किया कि यहां उनकी बैठक के दौरान किसी गठबंधन या महागठबंधन पर कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई। अच्छे दोस्त होने के नाते नवीन पटनायक और...

पटनाः जाति जनगणना पर बिहार सरकार को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को बिहार सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उसने राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण की कवायद पर पूर्व में लगाई गई अंतरिम रोक पर जल्द सुनवाई की मांग की थी। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की। हालांकि, दोनों मुख्यमंत्रियों ने स्पष्ट किया कि उन्होंने राजनीतिक स्थिति या गठबंधन पर चर्चा नहीं की। आइए, नजर डालते हैं ऐसी ही दिनभर की बड़ी खबरों पर...

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिले नीतीश 
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मंगलवार को स्पष्ट किया कि यहां उनकी बैठक के दौरान किसी गठबंधन या महागठबंधन पर कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई। अच्छे दोस्त होने के नाते नवीन पटनायक और नीतीश कुमार दोनों ने मंगलवार को नवीन निवास में दोपहर के भोजन पर दोस्ताना चर्चा की। 

जातीय गणनाः बिहार सरकार को फिर से बड़ा झटका 
जाति आधारित गणना को लेकर बिहार सरकार को फिर से बड़ा झटका लगा है। पटना उच्च न्यायालय ने सरकार की जल्द सुनवाई की मांग को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि पहले से तय तारीख पर ही सुनवाई होगी। पटना हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई तय तारीख 3 जुलाई को ही होगी। 

"केवल गुजराती ठग हो सकते हैं", कहकर बुरे फंसे तेजस्वी 
गुजरात के अहमदाबाद की एक अदालत ने सोमवार को कहा कि वह बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि शिकायत की जांच करेगी और इसके तहत 20 मई को गवाहों से पूछताछ किए जाने की संभावना है। तेजस्वी यादव की ‘गुजरातियों' को लेकर की गई एक कथित टिप्पणी को लेकर यहां की अदालत में आपराधिक मानहानि की शिकायत दाखिल की गई थी। 

मणिपुर में फंसे 142 स्टूडेंट्स को लाया गया पटना 
मणिपुर में हुई हिंसा में फंसे 142 बिहारी छात्र-छात्राएं पटना पहुंचे। दरअसल, बिहार सरकार ने अपने खर्चे पर विशेष विमान से सभी स्टूडेंट्स को पटना बुलवाया हैं। वहीं पटना एयरपोर्ट पर गुलाब का फूल देकर छात्रों का स्वागत किया गया। स्टूडेंट्स ने बताया कि मणिपुर में डर लग रहा था। 

बाबा बागेश्वर को लेकर जारी बयानबाजी के बीच मनोज तिवारी की दो-टूक 
भोजपुरी अभिनेता-गायक से राजनेता बने मनोज तिवारी ने सोमवार को दो-टूक अंदाज में कहा कि धीरेंद्र शास्त्री का पटना में भव्य स्वागत किया जाएगा और उनकी यात्रा का विरोध करने वाले मानवता के विरुद्ध हैं। मनोज तिवारी के बयान के बाद बाबा बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री के पटना आने को लेकर बिहार की सत्तारूढ़ महागठबंधन सरकार के नेताओं और विपक्षी पार्टी भाजपा के बीच जुबानी जंग और तेज हो गई है। 

मुख्यमंत्री ने महान शूरवीर महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा पर किया नमन 
महान शूरवीर महाराणा प्रताप जी के जन्म दिवस के अवसर पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महान शूरवीर महाराणा प्रताप जी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया एवं भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

कर्नाटक के BJP नेता मणिकांत राठौड़ के खिलाफ पटना में FIR दर्ज 
बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में पार्टी के शीर्ष नेताओं ने मल्लिकार्जुन खड़गे को जान से मारने की धमकी देने वाले मणिकांता राठौड़ के खिलाफ पटना के पाटलीपुत्र थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई एवं शीघ्र उचित कारवाई की मांग की। 

जहानाबाद में गैंगवार: घर के सामने चर्चित ठेकेदार को गोलियों से भूना 
बिहार में बदमाशों के हौसले अब इतनी बुलंदी पर हैं कि वो लूट, हत्या जैसी बड़ी-बड़ी वारदात को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जा रहे हैं। ताजा मामला जहानाबाद जिले से सामने आया है, जहां पर अपराधियों ने शहर के चर्चित कॉन्ट्रैक्टर को उसके घर के सामने ही गोलियों से भून दिया, जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। 

मॉर्निंग वॉक पर निकली 4 महिलाओं को बेलगाम ट्रक ने रौंदा 
बिहार के भागलपुर जिले में मंगलवार सुबह दर्दनाक सड़क हादसा हो गया, जहां मॉर्निंग वॉक पर निकली चार महिलाओं को अनियंत्रित ट्रक ने रौंद दिया। हादसे में दो महिलाओं की मौक पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गईं। दोनों घायलों को इलाज के लिए सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक बुलाए, कानून बनाए सरकार: सुशील मोदी 
​​​​​​​
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जातीय जनगणना पर उच्च न्यायालय ने जो प्रश्न उठाए हैं, उनका उत्तर देने के लिए सरकार को तुरंत सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए और जरूरत पड़े तो विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर कानून बनाना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!