स्वास्थ्य विभाग में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जारी, विभिन्न वर्गों में हुआ 9322 कर्मियों का चयन

Edited By Ramanjot, Updated: 04 Aug, 2022 11:17 AM

9322 personnel selected for various posts in health department

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि इन कर्मियों के चयन से राज्य के ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में लोगों को सुगमता के साथ घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और आर्थिक बोझ से भी निजात मिलेगा। उन्होंने बताया कि काउंसलर के 579 और एएनएम के 8517...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया निरंतर जारी है और इसी मुहिम के तहत विभिन्न वर्गों में पिछले दिनों 9322 कर्मियों का चयन हुआ है।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि इन कर्मियों के चयन से राज्य के ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में लोगों को सुगमता के साथ घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और आर्थिक बोझ से भी निजात मिलेगा। उन्होंने बताया कि काउंसलर के 579 और एएनएम के 8517 पदों पर चयन किया गया है। जिला कम्युनिटी मोबलाइजर के 26 पदों पर कर्मी चयन किए गए हैं वहीं क्लीनिक्ल साइकोलॉजिस्ट के पद पर छह तथा साइकेट्रिक सोशल वकर्र के चार पदों पर चयन किया गया है।

मंत्री ने बताया कि सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के पद पर पूरे राज्य में 190 कर्मियों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 और 2021 में उक्त विभागों के विभिन्न 9698 पदों के लिए बहाली का विज्ञापन निकाला गया था, जिसमें 9322 कर्मियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसी माह विभिन्न जिलों के स्वास्थ्य संस्थानां में इन्हें पदस्थापित किया जाएगा।

पांडेय ने कहा कि एएनएम की नियुक्ति के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को समुचित इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य उप केंद्रों पर भी स्वास्थ्य सुविधा सुद्दढ़ होगी। नवनियुक्त जिला कम्युनिटी मोबलाइजर आशा कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति जागरूक करेंगे। वहीं, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मानसिक रूप से परेशान मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में सहायता करेंगे। साइकेट्रिक सोशल वर्कर उक्त कार्य में क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट को मदद करेंगे।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!